आसियान नेताओं के भारत आने पर पीएम मोदी ने अखबारों में क्या लिखा
Advertisement

आसियान नेताओं के भारत आने पर पीएम मोदी ने अखबारों में क्या लिखा

मोदी ने कहा कि उन्हें आसियान-भारत साझेदारी के 25 साल पूरे होने के अवसर पर आसियान नेताओं की मेजबानी का गौरव प्राप्त हुआ है. 

नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (MEAIndia/Twitter/26 Jan, 2018)

सिंगापुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (26 जनवरी) को कहा कि भारत एवं दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के रिश्ते ‘प्रतिस्पर्धाओं एवं दावों से मुक्त’ हैं और सभी राष्ट्रों की संप्रभु समानता में विश्वास करते हैं, भले ही उनका आकार कुछ भी हो. उन्होंने कहा कि यह रिश्ता वाणिज्य एवं संवाद के मुक्त एवं खुले रास्ते खोलने का समर्थन करता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि 10 आसियान देशों की 10 भाषाओं के 27 अखबारों ने 69वें गणतंत्र दिवस एवं आसियान-भारत स्मृति शिखर सम्मेलन के ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आलेख प्रकाशित किया है.

  1. पीएम ने कहा कि दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ भारत के रिश्ते 2,000 साल से भी ज्यादा पुराने हैं.
  2. पीएम ने कहा कि रिश्ता वाणिज्य एवं संवाद के मुक्त एवं खुले रास्ते खोलने का समर्थन करता है.
  3. मोदी ने कहा, ‘भारत एवं आसियान देशों के रिश्ते प्रतिस्पर्धाओं एवं दावों से मुक्त हैं.’

उन्होंने ट्वीट किया, ‘10 आसियान देशों की 10 भाषाओं के 27 अखबार. 69वें गणतंत्र दिवस एवं आसियान-भारत स्मृति शिखर सम्मेलन के ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी का ऑप-एड (आलेख). साझा संस्कृति एवं सभ्यतागत रिश्तों द्वारा पोषित मित्रता का असाधारण भाव.’ ‘स्ट्रेट टाइम्स’ में प्रकाशित अपने आलेख में मोदी ने आसियान देशों - थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, फिलीपीन, मलेशिया, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस एवं ब्रूनेई - के साथ भारत के रिश्तों की अहमियत पर जोर दिया.

fallback

मोदी ने कहा, ‘भारत एवं आसियान देशों के रिश्ते प्रतिस्पर्धाओं एवं दावों से मुक्त हैं.’ उन्होंने कहा, ‘समावेश एवं एकीकरण के लिए प्रतिबद्धता, सभी राष्ट्रों की संप्रभु समानता में विश्वास एवं वाणिज्य और संवाद के खुले रास्ते के लिए समर्थन पर आधारित भविष्य के लिए हमारी साझा दृष्टि है.’ 

मोदी ने कहा कि उन्हें आसियान-भारत साझेदारी के 25 साल पूरे होने के अवसर पर आसियान नेताओं की मेजबानी का गौरव प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि भारत-आसियान की साझेदारी भले ही महज 25 साल पुरानी हो, लेकिन दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ भारत के रिश्ते 2,000 साल से भी ज्यादा पुराने हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news