भारत ने मेक्सिको के लिए 2.50 मीट्रिक टन हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन की मंजूरी दी

मेक्सिको में भारत के राजदूत मनप्रीत वोहरा ने दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच में हाल में हुई चर्चा पर बात की.

भारत ने मेक्सिको के लिए 2.50 मीट्रिक टन हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन की मंजूरी दी
मेक्सिको में भारत के राजदूत मनप्रीत वोहरा ने भारत और मेक्सिको के विदेश मंत्रियों के बीच में हाल में हुई चर्चा पर बात की

नई दिल्ली: मेक्सिको सिटी से हमारे संवाददाता सिद्धांत सिब्बल से बात करते हुए, मेक्सिको में भारत के राजदूत मनप्रीत वोहरा ने दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच में हाल में हुई चर्चा पर बात की. उन्होंने बताया कि मिशन किस तरह से वहां फंसे हुए भारतीयों की मदद कर रहा है. उन्होंने बताया कि अभी तक वहां मौजूद भारतीय समुदाय के किसी भी व्यक्ति में COVID-19 के संक्रमण की शिकायत नहीं दर्ज की गई है. करीब 265 भारतीयों ने देश वापसी के लिए दूतावास में पंजीकरण कराया है. 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने मैक्सिको के विदेश मंत्री से बात की, हम कोविड संकट के समय अपने देश तक कैसे पहुंच रहे हैं? क्या इस बाबत कोई सहयोग मिल रहा है?

मनप्रीत वोहरा: भारतीय विदेश मंत्रालय और मैक्सिको के विदेश सचिव मारसेलो ईब्रार्ड ने कोविड -19 की स्थिति और विभिन्न रणनीतियों का पालन करने को लेकर बातचीत की है. वे इस बात पर सहमत हुए कि भारत और मैक्सिको अपने बेहतर स्वास्थ्य अनुभवों को साझा करेंगे. उन्होंने कोविड के बाद आर्थिक सुधार पर भी बातचीत की. 

क्या हमने उनके साथ कोरोना से निपटने के मॉडल के बारे में बात की है या उन्होंने हमारे मॉडल में कोई रुचि दिखाई?

मनप्रीत वोहरा: भारतीय विदेश मंत्रालय ने मैक्सिको के विदेश सचिव को बताया कि मेक्सिको के अनुरोध पर, भारत सरकार ने मैक्सिको को 2.50 MT हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन एपीआई के कमर्शियल निर्यात को मंजूरी दी है.

मेक्सिको में कितने भारतीय फंसे हैं और हम उन तक कैसे पहुंच रहे हैं?

मनप्रीत वोहरा: मेक्सिको में फंसे करीब 265 भारतीय हमारे संपर्क में हैं, जो जल्द ही घर लौटना चाहते हैं. दूतावास उनके साथ नियमित रूप से जुड़ा हुआ है और उनके लिए  24x7 आपातकालीन संपर्क सेवा उपलब्ध है. उनकी वीजा एक्सटेंशन या रहने की व्यवस्था आदि जरूरतें पूरी की जा रही हैं. उनके हालचाल लेने के लिए मैंने खुद फेसबुक लाइव पर उनसे बात की है. वे सभी ठीक हैं. मेक्सिको में 6500 भारतीयों में से कोई भी अब तक संक्रमित नहीं हुआ है. मुझे उनपर गर्व है, मैं खुश हूं कि वे सभी  सावधानी बरत रहे हैं, सोशल डिस्टेंसिंग और मैक्सिकन सरकार के दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं. 

जमीनी हालात कैसे हैं और हमारे राजनयिक किस तरह से काम कर रहे हैं, क्या ये मुश्किल है?
मनप्रीत वोहरा: मैक्सिको में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और स्वास्थ्य सेवाओं को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. पिछले कुछ दिनों में , मैक्सिकन सरकार ने अस्पताल की क्षमता और आपातकाल सुविधाएं बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की है. दूतावास में मेरे सहयोगी और उनके परिवार सुरक्षित हैं. हम सभी लोग आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं. हम ज्यादातर घर से ही काम कर रहे हैं और तकनीक का सही इस्तेमाल कर रहे हैं. और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे किसी भी काम में कोई परेशानी न आए. लॉकडाउन किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है, ये संकट का समय है, लेकिन हमारा विश्वास है कि हम इस चुनौती का सामना करेंगे और इस पर जीत हासिल करेंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.