close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मिस्र के गीजा पिरामिड के पास आतंकी हमले की भारत ने की निंदा

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मिस्र की सरकार और लोगों के साथ खड़ा है.

मिस्र के गीजा पिरामिड के पास आतंकी हमले की भारत ने की निंदा
इस हमले में चार लोगों की मौत हुई है और 10 अन्य जख्मी हुए हैं. (फोटो साभार - रॉयटर्स)

नई दिल्ली: भारत ने मिस्र के विश्व प्रसिद्ध गीजा पिरामिड के पास एक सैलानी बस पर आतंकी हमले को ‘कायराना’ बताते हुए शनिवार को इस घटना की निंदा की. इस हमले में कम से कम चार लोगों की मौत हुई है और 10 अन्य जख्मी हुए हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मिस्र की सरकार और लोगों के साथ खड़ा है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हम 28 दिसंबर को मिस्र के गीजा पिरामिड के पास एक पर्यटक बस पर कायराना आतंकी हमले की निंदा करते हैं जिसमें मासूम लोगों की जान गई है.'

इसने कहा, 'हम मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जताते है और हम घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं. हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मिस्र की सरकार और लोगों के साथ खड़े हैं.'

रिपोर्टों के मुताबिक, सड़क किनारे हुए विस्फोट की चपेट में एक बस आ गई जिसमें सवार वियतनाम के तीन पर्यटकों और एक स्थानीय गाइड की मौत हो गई. यह मिस्र में करीब एक साल में विदेशी सैलानियों को निशाना बनाने वाला पहला हमला है.

मिस्र में पुलिस ने 40 चरमपंथियों को मार गिराया
मिस्र की पुलिस ने शनिवार सुबह चलाए गए अभियान में 40 चरमपंथियों को मार गिराया. इससे पहले, शुक्रवार को गीजा पिरामिड के पास हुए एक विस्फोट में वियतनाम के तीन सैलानियों और उनके गाइड की मौत हो गई थी.

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गीजा क्षेत्र में दो स्थानों पर की गई कार्रवाई में 30 चरमपंथी मारे गए, जबकि अशांत उत्तरी सिनाई क्षेत्र में 10 चरमपंथी मारे गए.
बयान के मुताबिक प्राधिकारियों को सूचना मिली थी कि संदिग्ध चरमपंथी सिलसिलेवार हमले करने की फिराक में हैं.

गीजा पिरामिड के पास से जा रही एक पर्यटक बस शुक्रवार शाम सड़क किनारे हुए विस्फोट की चपेट में आई गई थी, जिससे उसमें सवार वियतनाम के तीन सैलानियों सहित चार लोगों की मौत हो गई. लोक अभियोजक कार्यालय द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि विस्फोट में वियतनाम के 11 अन्य पर्यटक जख्मी हुए हैं, जबकि बस का मिस्र निवासी चालक घायल हो गया.
(इनपुट - भाषा)