हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर आज बैठक करेंगे भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका
Advertisement

हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर आज बैठक करेंगे भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका

अमेरिका ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है.

फाइल फोटो

वाशिंगटन : भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी ‘‘साझा प्रतिबद्धताओं’’ को दोहराने के लिए गुरुवार को सिंगापुर में बैठक करेंगे. अमेरिका ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है.

बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के लिए प्रधान उप सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स और पूर्वी एशियाई एवं प्रशांत मामलों के प्रधान उप सहायक मंत्री डब्ल्यू पैट्रिक मर्फी बैठक में अमेरिका का नेतृत्व करेंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस पर कहा है, ‘‘अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत स्पष्ट और पारदर्शी नियमों के आधार पर हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने और उसे मजबूत करने की साझा प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए बैठक का आयोजन किया जा रहा है.’’ वेल्स पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान अन्य भागीदारों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे.

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के मौके पर बुधवार को सिंगापुर, आस्ट्रेलिया और थाईलैंड के अपने समकक्षों से अगल-अगल मुलकात कर द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा की. आरंभ में मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से मुलाकात की. भारत में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से ट्वीट के जरिए बैठक को बहुत अच्छा बताया गया. पीएमओ ने कहा, "बैठक में भारत-सिंगापुर संबंधों से जुड़े विषयों, खासतौर से व्यापार और एक-दूसरे देशों के नागरिकों के संबंधों पर चर्चा हुई."

इसके बाद मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश, प्रतिरक्षा और सुरक्षा व अन्य द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्र में संबंधों में गहराई लाने पर बातचीत हुई."

बाद में भारतीय प्रधानमंत्री ने अपने थाईलैंड के अपने समकक्ष प्रयुत चान-ओ-चा से मुलाकात की. पीएमओ ने एक अगल ट्वीट में कहा, "दोनों नेताओं ने व्यापार, वाणिज्य और संपर्क समेत विभिन्न मसलों पर चर्चा की."
(इनपुट एजेंसी)

Trending news