भारत-नीदरलैंड ने आतंकवाद से निपटने में दोहरे मानदंडों की निंदा की
Advertisement

भारत-नीदरलैंड ने आतंकवाद से निपटने में दोहरे मानदंडों की निंदा की

भारत-नीदरलैंड ने आतंकवाद से निपटने में दोहरे मानदंडों की निंदा की (फोटोः ट्विटर)

द हेगः  भारत और नीदरलैंड ने आतंकवाद की समस्या पर ध्यान देने में दोहरे मानदंडों के इस्तेमाल की कड़ी निंदा करते हुए आज (मंगलवार को) कहा कि किसी भी सूरत में आतंकवादी कृत्यों को जायज नहीं ठहराया जा सकता. आतंकवाद एवं हिंसक चरमपंथ के प्रसार से उपज रहे गंभीर खतरे को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के उनके समकक्ष मार्क रूट ने आतंकवाद से मुकाबले एवं हिंसक चरमपंथ की तरफ बढ़ने की क्षमता रखने वाले कट्टरपंथ को रोकने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जतायी.

भारत का स्वाभाविक साझेदार है नीदरलैंड : प्रधानमंत्री मोदी

द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों नेताओं ने एक संयुक्त बयान में एक समग्र दृष्टिकोण के जरिये आतंकवाद के खात्मे के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा एक एकीकृत एवं सामूहिक प्रयास की जरूरत पर भी जोर दिया. बयान के अनुसार दोनों  प्रधानमंत्रियों ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी सूरत में आतंकवादी कृत्यों को जायज नहीं ठहराया जा सकता और आतंकवाद को लेकर रत्ती भर भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति होनी चाहिए.

नीदरलैंड ने यूएनएससी, NSG को लेकर भारत के प्रयासों का समर्थन किया

उन्होंने पुष्टि की कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का मकसद "ना केवल आतंकवादियों, आतंकी संगठनों एवं नेटवर्को को बाधित करना और दंडित करना होना चाहिए बल्कि आतंकवाद को बढ़ावा देने, मदद देने एवं उसका वित्तीय पोषण करने, आतंकियों, आतंकी समूहों को पनाह देने तथा उनके गुणों का झूठा बखान करने वालों की पहचान करना, उनकी जवाबदेही तय करना और उनके खिलाफ कड़े उपाय करना होना चाहिए."

नीदरलैंड में मोदी-मोदी के नारों के बीच पीएम ने कहा, 'मातृभूमि के लिए प्यार है हमें जोड़ने वाली ताकत'

दोनों नेताओं ने आतंकवाद की समस्या पर ध्यान देने में दोहरे मानदंडों के इस्तेमाल की कड़ी निंदा की और द्विपक्षीय स्तर एवं बहुपक्षीय व्यवस्था दोनों ही तरह से सहयोग मजबूत करने पर भी सहमत हुए. बयान के अनुसार इस संदर्भ में मोदी और रूट ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से संबंधित व्यापक संधि को लेकर बातचीत जल्द पूरी करने का आहवान किया. मोदी तीन देशों के अपने दौरे के अंतिम पड़ाव के तहत नीदरलैंड में हैं. इससे पहले वह पुर्तगाल एवं अमेरिका की यात्रा पर थे.

Trending news