भारत-थाईलैंड रक्षा उद्योग में सहयोग पर सहमत

 विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, दोनों पक्ष रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशने पर सहमत हुए हैं. प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर भी चर्चा की.

भारत-थाईलैंड रक्षा उद्योग में सहयोग पर सहमत
फोटो साभार: ANI

बैंकाक : 2018 में द्विपक्षीय व्यापार में 20 फीसदी वृद्धि का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) व उनके थाई (Thai) समकक्ष प्रयुत चान-ओ-चा ने रविवार को अपने व्यापार अधिकारियों द्वारा व्यापार व निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने का फैसला किया और रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने पर सहमति जताई. दोनों नेताओं ने 35वें दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की.

LIVE TV...

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की और पाया कि नियमित तौर पर हो रही उच्चस्तरीय बैठकों व सभी स्तरों पर हुए आदान-प्रदान ने संबंधों के लिए एक सकारात्मक गति पैदा की है. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, दोनों पक्ष रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशने पर सहमत हुए हैं. प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर भी चर्चा की.

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच बढ़े हवाई संपर्क व बैंकाक (Bangkok) और गुवाहाटी के बीच उड़ान संपर्क शुरू करने का स्वागत किया. इसके साथ ही थाईलैंड (Thailand) के रानोंग बंदरगाह व भारत के कोलकाता, चेन्नई (Chennai) व विशाखापत्तनम के बंदरगाहों के बीच सहयोग समझौते को भी अंतिम रूप दिया गया. इसके साथ ही आपसी हित के क्षेत्रीय व बहुपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की गई.

(इनपुट : आईएएनएस)