Breaking News
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्राइवेट लैब को कोरोना जांच के लिए टेस्ट फीस लेने की अनुमति नहीं होनी चाहिए
  • मुंबई के बांद्रा के भाभा अस्पताल की 15 नर्सों को क्‍वारंटाइन किया गया
  • कोरोना के बीच डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये लोग योद्धा हैं

भारतीय नौसेना प्रमुख म्यांमार दौरे पर, मजबूत होंगे संबंध, हो सकते हैं ये बड़े समझौते

एडमिरल सिंह नेपेडा स्थित नेशनल डिफेंस कॉलेज के ट्रेनियों के साथ संवाद करेंगे.

भारतीय नौसेना प्रमुख म्यांमार दौरे पर, मजबूत होंगे संबंध, हो सकते हैं ये बड़े समझौते
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना (Indian Navy) प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह म्यांमार (Myanmar) के चार दिवसीय दौरे पर हैं. अधिकारियों ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. भारत-म्यांमार के बीच समुद्री संबंधों को बेहतर बनाने और रिश्तों को मजबूती प्रदान करने के लिए अपनी यात्रा के दौरान एडमिरल सिंह पड़ोसी देश के नेपेडा और अन्य हिस्सों का दौरा करेंगे.

नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "वह 17 से 20 फरवरी तक म्यांमार की यात्रा पर हैं. इस यात्रा का उद्देश्य भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करना और बढ़ाना है." नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह म्यांमार नौसेना के कमांडर-इन-चीफ एडमिरल टिन आंग सान सहित रक्षा सेवाओं के कमांडर-इन-चीफ सीनियर जनरल मिन आंग ह्लाइंग और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे.

एडमिरल सिंह नेपेडा स्थित नेशनल डिफेंस कॉलेज के ट्रेनियों के साथ संवाद करेंगे. साथ ही वह नेवल डॉकयार्ड और यंगून स्थित म्यांमार के ट्रेनिंग कमांड का भी दौरा करेंगे. अधिकारी ने कहा, "भारतीय नौसेना नियमित रूप से म्यांमार नौसेना के साथ कर्मचारियों की वार्ता, समुद्री सहयोग पर संयुक्त कार्य समूह की बैठक और अन्य परिचालन बातचीत के माध्यम से चर्चा करती है."

उन्होंने कहा कि इसमें पोर्ट का दौरा, समन्वित गश्ती दल, द्विपक्षीय अभ्यास, प्रशिक्षण और हाइड्रोग्राफी शामिल है. गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर माह में दोनों देशों ने विशाखापट्टनम में एक संयुक्त नौसेना अभ्यास किया था.

ये वीडियो भी देखें: