close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस पर ऑनलाइन नस्ली हमला, राष्ट्रपति पद की दौड़ में हैं शामिल

अमेरिका में भारतीय मूल की पहली सीनेटर कमला हैरिस को ‘‘अमेरिकी अश्वेत नहीं होने’’ को लेकर ऑनलाइन निशाना बनाया गया है.

भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस पर ऑनलाइन नस्ली हमला, राष्ट्रपति पद की दौड़ में हैं शामिल
.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल की पहली सीनेटर कमला हैरिस को ‘‘अमेरिकी अश्वेत नहीं होने’’ को लेकर ऑनलाइन निशाना बनाया गया है. मीडिया में आई खबरों में यह दावा किया गया है. हैरिस (54) डेमोक्रेटिक पार्टी के उन नेताओें में शामिल हैं, जिनकी नजर 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव पर है. इसमें जीतने पर वह व्हाइट हाउस में पहुंचने वाली पहली महिला होंगी. हैरिस की मां एक भारतीय, जबकि पिता जमैका के रहने वाले थे. अमेरिका में वे दोनों प्रवासी थे. उल्लेखनीय है कि अमेरिका की आबादी में एक फीसदी लोग भारतीय मूल के अमेरिकी हैं और यह देश में सबसे तेजी से बढ़ रहा अल्पसंख्यक वर्ग है.

सीएनएन की एक खबर में कहा गया है कि कैलीफोर्निया से सीनेटर हैरिस को ‘‘जन्म स्थान’’ से जुड़े मुद्दों को लेकर निशाना बनाया गया है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी इसी तरह के नस्ली हमलों का सामना करना पड़ा था. राष्ट्रपति पद पर आसीन होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप (मौजूदा राष्ट्रपति) सहित कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने जन्म स्थान से जुड़े मुद्दे (बर्थरिज्म) को बढ़ावा दिया था.

दरअसल, यह अमेरिका में चला एक अभियान था जो (पूर्व राष्ट्रपति) बराक ओबामा के जन्म से ही अमेरिकी नागरिक होने पर संदेह जताता है या इससे इनकार करता है. इसलिए राष्ट्रपति पद के लिए उनके अयोग्य होने की बात कही गई थी. वह एक मात्र ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिनका जन्म अमेरिकी प्रांतों के बाहर हुआ था.

खुद की पहचान एक अफ्रीकी-अमेरिकी के तौर पर बताने वाले एक व्यक्ति ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘कमला हैरिस एक अमेरिकी अश्वेत नहीं हैं. वह आधी भारतीय और आधी जमैकन हैं.’’ द न्यूयार्क टाइम्स की खबर के मुताबिक दक्षिणपंथी शख्सियत अली एलेक्जेंडर का यह ट्वीट वायरल हो गया.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने भी इसे रीट्वीट किया. ट्रंप जूनियर ने रीट्वीट कर अपने 30 लाख से अधिक फॉलोवर से पूछा, ‘‘क्या यह सच है? वाह .’’ हैरिस की चुनाव प्रचार निर्देशक लिली एडम्स ने इस नस्ली हमले को खारिज करते हुए कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप सहित अन्य लोग ओबामा के जन्म स्थान के बारे में सवाल करने के लिए इसी तरह के शब्दों का इस्तेमाल करते हैं.

ओबामा का जन्म हवाई में हुआ था. एडम्स ने सीएनएन से कहा, ‘‘यह उसी तरह का नस्ली हमला है जैसा उनके पिता(ट्रंप) बराक ओबामा पर किया करते थे.