US में India की जबरदस्त जीत, इस भारतीय बच्‍ची के सामने टिक नहीं सके 84 देश
Advertisement

US में India की जबरदस्त जीत, इस भारतीय बच्‍ची के सामने टिक नहीं सके 84 देश

भारतीय अमेरिकी बच्‍ची (Indian American Girl) नताशा पेरी दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली स्‍टूडेंट्स में से एक चुनी गई हैं. उन्‍होंने अमेरिकी यूनविर्सिटी (US University) के टैलेंट सर्च एग्‍जाम के जरिए यह उपलब्धि अपने नाम की है.

(प्रतीकात्‍मक फोटो)

वॉशिंगटन: भारतीय छात्रों (Indian Students) के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने भारतीय मूल (Indian Origion) की 11 साल की बच्‍ची को दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली स्‍टूडेंट्स (brightest students) में से एक घोषित किया है. नताशा पेरी न्यूजर्सी में थेल्मा एल सैंडमीयर एलीमेंट्री स्कूल की स्‍टूडेंट है. नताशा ने जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (CTY) द्वारा आयोजित SAT और ACT मूल्यांकन परीक्षा में असाधारण प्रदर्शन किया है. 

  1. दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली स्‍टूडेंट्स में भारतीय मूल की बच्‍ची शामिल 
  2. अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने की घोषणा 
  3. नताशा पेरी ने लिया टैलेंट सर्च एग्‍जाम में हिस्‍सा 

नताशा को पसंद है डूडलिंग 

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक नताशा ने कहा है, 'यह सम्‍मान मुझे और अच्‍छा परफॉर्म करने के लिए प्रेरित करता है.' नताशा को डूडलिंग और जेआरआर टॉल्किन के उपन्यास पढ़ना पसंद है. उन्‍होंने 5वीं कक्षा की पढ़ाई के दौरान जॉन्स हॉपकिन्स टैलेंट सर्च का यह टेस्‍ट दिया था. 

यह भी पढ़ें: Club Foot : कई Surgery के बाद भी नहीं मिली बच्ची को राहत, मां से बोली- चाकू से काट दो पैर

84 देशों के बच्‍चे हुए थो शामिल 

इस एग्‍जाम में 84 देशों के करीब 19 हजार स्‍टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिसमें नताशा पेरी भी शामिल थीं. जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ दुनिया भर के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करने और उनकी वास्तविक शैक्षणिक क्षमताओं जानने के लिए अबव-ग्रेड लेवल के टेस्‍ट आयोजित करता है. 

स्‍कोलेस्टिक असेसमेंट टेस्‍ट (SAT) और अमेरिकन कॉलेज टेस्टिंग (ACT) दोनों ही मानकीकृत परीक्षाएं हैं, इनके आधार पर कई कॉलेज स्‍टूडेंट्स को एडमिशन देते हैं. कुछ मामलों में, कंपनियां और गैर लाभकारी संगठन इन टेस्‍ट के अंकों के आधार पर स्‍कॉलरशिप भी देते हैं. 

Trending news