close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय नागरिक ने जुर्म किया कुबूल, बोला- 'अमेरिकी नागरिकता पाने के लिए अपनाए गलत तरीके'

न्याय विभाग ने सोमवार को बताया कि हरपाल सिंह पर नागरिकता हासिल करने में धोखाधड़ी का आरोप है. इसमें दस साल तक की सजा हो सकती है. उसे पांच अगस्त को सजा सुनाई जाएगी.

भारतीय नागरिक ने जुर्म किया कुबूल, बोला- 'अमेरिकी नागरिकता पाने के लिए अपनाए गलत तरीके'
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटनः अमेरिका की एक अदालत में 67 वर्षीय भारतीय नागरिक ने अनुचित तरीके से अमेरिका की नागरिकता हासिल करने की कोशिश का दोष स्वीकार कर लिया है. न्याय विभाग ने सोमवार को बताया कि हरपाल सिंह नाम के एक भारतीय व्यक्ति ने अमेरिकी नागरिकता हासिल करने के लिए गलत तरीकों का का इस्तेमाल किया है. आरोपी युवक पर धोखाधड़ी का आरोप है. जिसके अंतर्गत युवक को दस साल तक की सजा हो सकती है. उसे पांच अगस्त को सजा सुनाई जाएगी.

पिछले साल 50 हजार से ज्‍यादा भारतीय बन गए 'अमेरिकी', क्‍योंकि...

मामले में दाखिल दस्तावेजों और अदालत में दिए बयानों के अनुसार, सिंह ने मार्च 1992 में भारतीय पासपोर्ट पर लॉस एंजिलिस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पर्यटक के तौर पर देश में प्रवेश किया था. उसे प्रवेश से रोक दिया गया क्योंकि प्रवेश वीजा फर्जी था और उसे हिरासत में ले लिया गया. इसके बाद सिंह ने अमेरिका में शरण के लिए आवेदन दिया और उसे बॉन्ड पर रिहा कर दिया गया. उसने बार-बार अमेरिका में शरण के लिए आवेदन दिए लेकिन उसके आवेदनों को खारिज कर दिया गया. (इनपुटः भाषा)