US: इस तरह होगी Joe-Biden और Kamala Harris के शपथ ग्रहण की शुरुआत, जान लीजिए
Advertisement

US: इस तरह होगी Joe-Biden और Kamala Harris के शपथ ग्रहण की शुरुआत, जान लीजिए

Oath Ceremony of Joe Biden & Kamla Harris: रंगोली को व्हाइट हाउस (White House) के बाहर बनाया जाना था. फिर कैपिटल हिल के बाहर बनाने की मंजूरी मिली. लेकिन वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंधों के कारण यह अनुमति रद्द कर दी गई. 

Photo credit: (Reuters)

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के शपथ ग्रहण से जुड़े ऑनलाइन समारोह की शुरुआत परंपरागत भारतीय रंगोली के साथ होगी. रंगोली को तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कोलम के नाम से जाना जाता है. घर के द्वार पर इसे बनाना शुभ माना जाता है. हैरिस की मां मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली थीं.

  1. सत्ता हस्तांतरण समारोह की तैयारी
  2. स्वागत में बनाई जानी थी रंगोली
  3. संसद की घटना के बाद ऑनलाइन आयोजन

ऑनलाइन रंगोली के खूबसूरत रंग

रंगोली के हजारों डिजाइन बनाने के लिए अमेरिका और भारत के 1,800 से अधिक लोगों ने इस ऑनलाइन पहल में हिस्सा लिया. पहल में भाग लेने वाली मल्टीमीडिया कलाकार शांति चंद्रशेखर ने कहा, ‘कई लोगों का मानना है कि कोलम सकारात्मक ऊर्जा और नई शुरुआत का प्रतीक है. विभिन्न समुदायों के सभी आयुवर्ग के लोगों ने पर्यावरण के अनुकूल सामग्री से बनी रंगोलियां बनाने की इस पहल में अपने-अपने घर से भाग लिया. स्थानीय स्तर पर शुरू की गई यह पहल हमारी उम्मीदों से अधिक बड़ी बन गई.’

ये भी पढ़ें- US ने उठाया कोरोना वायरस के राज से पर्दा, Wuhan की लैब में चीन बना रहा था Bio Weapons

व्हाइट हाउस में बनाई जानी थी रंगोली, इस वजह से फिरा पानी

शुरुआत में इस रंगोली को व्हाइट हाउस (White House) के बाहर बनाया जाना था. बाद में इसे कैपिटल हिल के बाहर बनाने की अनुमति दे दी गई थी, लेकिन वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंधों के कारण यह अनुमति रद्द कर दी गई. इसी कारण बाइडन और हैरिस का स्वागत करने के लिए रंगोली के हजारों डिजाइन को एक वीडियो में सजाया गया, ताकि अमेरिका की बहु सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया जा सके.

ये भी पढ़ें- Joe Biden की टीम में एक और भारतीय की एंट्री, जानिए कौन हैं Ujra Jeya?

 

बताते चलें कि सत्ता हस्तांतरण को अमेरिकी संसद में हो रही अहम बैठक के दौरान हजारों की तादाद में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थकों ने कैपिटल हिल को बंधक बनाने की कोशिश की थी. ‘इनॉगरेशन कोलम 2021’ आयोजन दल की सदस्य सौम्या सोमनाथ ने कहा कि स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों की मंजूरी के बाद इसे प्रदर्शित किये जाने की तारीख तय की जाएगी.

LIVE TV
 

Trending news