• 0/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    0बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    0कांग्रेस+

  • अन्य

    0अन्य

श्रीलंका के साथ भारत का विकास सहयोग राजनीतिक समझ की नींव पर आधारित : राजदूत

संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत के. नागराज नायडू ने कहा, ‘‘भारत के दिल में श्रीलंका का विशेष स्थान है.

श्रीलंका के साथ भारत का विकास सहयोग राजनीतिक समझ की नींव पर आधारित : राजदूत
(फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने कहा है कि श्रीलंका को तीन अरब डॉलर की विकास सहायता की ओर उसकी प्रतिबद्धता दक्षिण-दक्षिण सहयोग के तर्क से प्रेरित है. उसने कहा कि श्रीलंका के साथ नई दिल्ली का ‘‘विशिष्ट’’ विकास सहयोग राजनीतिक समझ और भौगोलिक वास्तविकताओं की बुनियाद पर आधारित है.संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत के. नागराज नायडू ने कहा, ‘‘भारत के दिल में श्रीलंका का विशेष स्थान है. हमारा रिश्ता साझी सांस्कृतिक और सामाजिक-आर्थिक विरासत तथा सदियों से लोगों के आपसी संपर्क की मजबूत बुनियाद पर खड़ा है.’’ 

श्रीलंका में सीरियल ब्लास्ट LIVE: 49 लोगों की गई जान, इन नंबरों पर कॉल करके वहां फंसे अपनों का लें हालचाल

श्रीलंका पर एक बैठक में यहां गत सप्ताह भाग लेते हुए नायडू ने कहा कि श्रीलंका के साथ भारत का विकास सहयोग ‘‘अनूठा’’ है और यह राजनीतिक समझ, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, भौगोलिक वास्तविकताओं तथा सामाजिक-सांस्कृतिक संवेदना की नींव पर आधारित है. भारत की विकास परियोजनाओं में आवास, आधारभूत ढांचा, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, मत्स्य पालन, उद्योग, हस्तशिल्प, संस्कृति और खेल समेत अर्थव्यवस्था के सभी प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं.

(इनपुट भाषा)