पत्नी के लिए कानून हाथ में लेकर उगाया मारिजुआना, कोर्ट ने सुनाई एक माह जेल की सजा
Advertisement

पत्नी के लिए कानून हाथ में लेकर उगाया मारिजुआना, कोर्ट ने सुनाई एक माह जेल की सजा

 हालांकि अदालत इस बात से वाकिफ थी कि वह खुद इस मादक पदार्थ का नशा नहीं करता था और उसने एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित अपनी पत्नि को दर्द से राहत दिलाने के लिए ऐसा किया था.

अदालत ने सुदेवार्तो को 75,000 डॉलर का जुर्माना देने का भी आदेश दिया. (प्रतीकात्मक चित्र)

जकार्ता: इंडोनेशिया में दुर्लभ बीमारी से पीड़ित पत्नि को दर्द से राहत दिलाने के लिए कानून को हाथ में लेकर मारिजुआना की खेती करने वाले पति का एक मार्मिक मामला सामने आया है. इस कहानी का दुखद पहलू यह रहा कि इस व्यक्ति की गिरफ्तारी के एक माह के भीतर इसकी पत्नि ने दम तोड़ दिया. एक दुधमुंहे बच्चे समेत दो बच्चों के पिता फिदेलिस अरी सुदेवार्तो को वेस्ट कलिमटन में संगाऊ जिला अदालत ने बिना अनुमति के मारिजुआना उगाने का दोषी पाया हालांकि अदालत इस बात से वाकिफ थी कि वह खुद इस मादक पदार्थ का नशा नहीं करता था और उसने एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित अपनी पत्नि को दर्द से राहत दिलाने के लिए ऐसा किया था. दक्षिणपंथी समूहों और कार्यकर्ताओं ने उसकी सजा का विरोध किया.

इंडोनेशिया में इस मामले ने पूरे देश का ध्यान खींचा. इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां मादक पदार्थों को लेकर बेहद कड़े कानून है. सुदेवार्तो की वकील मार्सिलिना लिन ने बुधवार (2 अगस्त) को एएफपी से कहा, ‘‘हम फैसले से बहुत निराश हैं क्योंकि जजों ने खुद यह माना कि हमारा मुवक्किल मादक पदार्थ की तस्करी में शामिल नहीं था, वह डीलर नहीं था और ना ही नशा करता था.’’ लिन ने कहा कि कई ड्रग टेस्ट से यह साबित हो गया कि 34 वर्षीय सरकारी कर्मचारी ने किसी मादक पदार्थ का सेवन नहीं किया.

अदालत ने सुदेवार्तो को 75,000 डॉलर का जुर्माना देने या एक महीने की अतिरिक्त जेल की सजा काटने का आदेश भी दिया है. अभियोजकों ने उसके लिए पहले केवल पांच महीने की सजा तजवीज की थी. वकील ने कहा कि सुदेवार्तो ने इंटरनेट पर कुछ लेख पढ़ने के बाद मारिजुआना उगाना शुरू किया था. इंटरनेट पर यह दावा किया गया था कि मारिजुआना के पौधों से उसकी पत्नी का दर्द कम हो सकता है. वह जानता था कि वह कानून तोड़ रहा है.

लिन ने कहा कि मारिजुआना का सेवन करने के बाद उसकी पत्नी येनी रियावाती अच्छा महसूस करने लगी और उसके जख्म भरने लगे. सुदेवार्तो के स्पष्टीकरण के बावजूद स्थानीय नार्कोटिक्स एजेंसी ने उसे फरवरी में गिरफ्तार कर लिया. पति की गिरफ्तारी के एक महीने बाद ही रियावाती की मौत हो गई. सुदेवार्तो ने कहा कि वह अदालत के आदेश से निराश है. कार्यकर्ताओं और मानवाधिकार समूहों ने सुदेवार्तो के खिलाफ मुकदमे की निंदा की है.

Trending news