इंडोनेशिया: अदालत ने IS से जुड़े आतंकवादी समूह को किया प्रतिबंधित

इंडोनेशिया की एक अदालत ने पिछले दो वर्षों में कई जानलेवा हमलों के बाद इस्लामिक स्टेट से सम्बद्ध स्थानीय आतंकवादी संगठन जमाह अशरुत दौलाह को आज प्रतिबंधित कर दिया.

इंडोनेशिया: अदालत ने IS से जुड़े आतंकवादी समूह को किया प्रतिबंधित
अदालत ने साल 2008 में अलकायदा से जुड़े जमाह इस्लामियाह पर प्रतिबंध लगा दिया था.(फाइल फोटो)

जकार्ता: इंडोनेशिया की एक अदालत ने पिछले दो वर्षों में कई जानलेवा हमलों के बाद इस्लामिक स्टेट से सम्बद्ध स्थानीय आतंकवादी संगठन जमाह अशरुत दौलाह को आज प्रतिबंधित कर दिया. पीठासीन न्यायाधीश एरिस बवोनो लांगेंग ने दक्षिण जकार्ता की जिला अदालत को बताया कि करीब दो दर्जन चरमपंथी समूहों का नेटवर्क एक प्रतिबंधित संस्था है.  उन्होंने कहा कि इसकी गतिविधियां और इससे या आईएस से जुड़े अन्य संगठन भी प्रतिबंधित हैं. सरकारी अभियोजकों ने जमाह अशरुत दौलाह के खिलाफ मामला पेश किया जिसका मकसद आतंकवादियों तथा उनके समर्थकों के खिलाफ सख्त पुलिस कार्रवाई करना है.

अदालत ने साल 2008 में अलकायदा से जुड़े जमाह इस्लामियाह पर प्रतिबंध लगा दिया था जो 2002 में बाली में धमाके करने का जिम्मेदार था. मई में दो परिवारों ने इंडोनेशिया के दूसरे सबसे बड़े शहर सुराबाया में आत्मघाती विस्फोट किए थे जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी तथा उन दो लड़कियों की भी मौत हो गई थी जिनके माता-पिता ने उन्हें हमले करने के लिए इस्तेमाल किया. 

पुलिस ने बताया कि उनका पिता जेएडी की एक स्थानीय शाखा का प्रमुख था. जेएडी की स्थापना करने वाले कट्टरपंथी मौलवी अमन अब्दुर्रहमान को जकार्ता में स्टारबक्स में 2016 में आत्मघाती हमले करने समेत हमलों के लिए भड़काने के जुर्म में पिछले महीने मौत की सजा दी गई थी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.