ये हैं दुनिया की मशहूर बिल्लियां, अमेरिकी चुनावों में भी ले चुकी हैं हिस्सा

हम सभी की जिंदगी में एक खास दिन होता है. इसी तरह जानवरों के लिए खास दिन बनाए गए हैं. आज यानी 8 अगस्त को हर साल अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) मनाया जाता है. साल 2002 में बिल्ली दिवस की शुरुआत हुई थी.

ये हैं दुनिया की मशहूर बिल्लियां, अमेरिकी चुनावों में भी ले चुकी हैं हिस्सा

नई दिल्लीः हम सभी की जिंदगी में एक खास दिन होता है. इसी तरह जानवरों के लिए खास दिन बनाए गए हैं. आज यानी 8 अगस्त को हर साल अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) मनाया जाता है. साल 2002 में बिल्ली दिवस की शुरुआत हुई थी. कुछ लोग कुत्ते पालने के शौकीन होते हैं तो ​कुछ बिल्लियों को पालते हैं. आज के दिन कई लोग अपने घर की बिल्लियों के लिए केक सेरेमनी भी आयोजित करते हैं. जी हां, विदेश में ऐसी कई बिल्लियां हैं जो सभी तरह के ऐशो-आराम से अपनी लाइफ जीती हैं. बहरहाल, यहां हम आपको कुछ ऐसी बिल्लियों से रूबरू करा रहे हैं जो राजनीति से भी ताल्लुक रखती हैं. ये वो बिल्लियां हैं जो राष्ट्रपति पद के चुनाव में भी हिस्सेदार रह चुकी हैं.

बिल्ली ने लिया लाइव डिबेट में हिस्सा
सबसे पहले आपको डॉ. जेकिल (Dr. Jekyll) के बारे में बताते हैं जिसने 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिस्सा लिया यहां तक ​​कि इनका एफईसी (Federal Election Commission) के साथ रजिस्ट्रेशन था.  इतना ही नहीं, जेकिल HuffPost की लाइव डिबेट की भी विनर रह चुकी हैं. सुनकर भले ही आपको यकीन न हो लेकिन यह बात सच है कि जेकिल ने HuffPost की लाइव डिबेट में हिस्सा लिया था. हालांकि वह अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव नहीं जीत सकीं. इन्हें प्यार से लोग डॉ. जे भी बुलाते हैं.

मैकबिन्स का फेसबुक पेज
अब बात करते हैं लिम्बर्बट मैककबिन्स (Limberbutt McCubbins) की. मैककबिन्स अमेरिका के  केंटकी  (Kentucky) राज्य से ताल्लुक रखने वाली बिल्ली है. मैकबिन्स ने साल 2016 में आधिकारिक तौर पर पंजीकृत होकर अमेरिका चुनाव में हिस्सा लिया. मैकबिन्स सोशल मीडिया पर #meowisthetime काफी ट्रेंड हुआ. मैकबिन्स को Jezebel पब्लिकेशन  की ओर से पूरा समर्थन मिला. Jezebel के अलावा भी मैकबिन्स केंटकी के प्रमुख स्थानीय मीडिया प्रकाशनों में छापी गई थीं. मैकबिन्स का फेसबुक पेज भी है. 

मेयर पद की दौड़ में बिल्ली
अब हम आपका परिचय El Candigato Morris  से कराते हैं. मोरिस, मैक्सिको (Mexico) की बिल्ली है. ब्लैक एंड व्हाइट कलर की खूबसूरत मोरिस साल 2013 में मैक्सिको की Xalapa के मेयर पद की दौड़ में शामिल हुई थीं. मोरिस के केस में एक दिलचस्प बात थी. दरअसल, मेयर चुनाव की वोटिंग के दौरान बैलेट पर मोरिस का नाम ही नहीं दिखाई दिया लेकिन स्थानीय लोगों ने उसका नाम एक वोटिंग स्लिप पर लिख रखा था. इसके बाद मोरिस ने Xalapa सिटी में काफी लोकप्रियता हासिल की. मोरिस का भी फेसबुक पर पेज है जिस पर 356,241 लाइक्स हैं. 

ये भी देखें-