close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंटरपोल ने चीन से किया अनुरोध, कहा- लापता एजेंसी प्रमुख की सलामती की सूचना दें

इंटरपोल ने कहा है कि वह मेंग की सलामती की चिंताओं को दूर करने के लिए चीनी अधिकारियों से एक आधिकारिक जवाब की उम्मीद कर रहा है.  

इंटरपोल ने चीन से किया अनुरोध, कहा- लापता एजेंसी प्रमुख की सलामती की सूचना दें
अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी ने वरिष्ठ चीनी अधिकारी की सलामती को चिंता भी जाहिर की है.(फोटो- Reuters)

पेरिस: इंटरपोल ने स्वदेश रवाना होने के बाद लापता हुए अपने प्रमुख के बारे में सूचना के लिए चीन से एक औपचारिक अनुरोध किया है. अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी ने वरिष्ठ चीनी अधिकारी की सलामती को चिंता भी जाहिर की है. फ्रांस के लियोन स्थित इंटरपोल ने शनिवार को कहा कि मेंग होंगवेई की स्थिति के बारे में अनुरोध देने के लिए कानून प्रवर्तन माध्यमों का उपयोग किया गया है. इंटरपोल ने कहा है कि वह मेंग की सलामती की चिंताओं को दूर करने के लिए चीनी अधिकारियों से एक आधिकारिक जवाब की उम्मीद कर रहा है. 

मेंग की पत्नी ने कहा है कि सितंबर के आखिर में उनके चीन के लिए रवाना होने के बाद से उनसे उनकी बात नहीं हुई है. फ्रांस ने अपनी खुद की जांच शुरू कर दी है.  फ्रांसीसी अधिकारियों का कहना है कि वह एक विमान में सवार हुए थे और चीन पहुंचे थे लेकिन 64 वर्षीय मेंग का कोई अता पता नहीं है. मेंग चीन में जन सुरक्षा मामलों के उप मंत्री भी हैं. 

चीन दौरे के बाद इंटरपोल के मुखिया हुए लापता, पत्नी ने दर्ज कराई शिकायत

चीन दौरे के बाद इंटरपोल के मुखिया हुए लापता, पत्नी ने दर्ज कराई शिकायत
चीन के पूर्व सुरक्षा अधिकारी और इंटरपोल के अध्यक्ष अपने गृह देश यानी चीन की यात्रा के दौरान सितंबर के अंत से लापता चल रहे हैं. फ्रांस के एक न्यायिक अधिकारी ने यह जानकारी दी. नाम न जाहिर करने की शर्त पर अधिकारी ने इस संबंध में मौजूदा जांच के बारे में बताया कि इंटरपोल अध्यक्ष मेंग होंगवेई की पत्नी ने शुक्रवार को बताया कि उनका संपर्क अपने 64 वर्षीय पति से फ्रांस के लियोन से जाने के बाद से नहीं हुआ है.

लियोन में इंटरपोल का मुख्यालय है. फ्रांस के अधिकारी ने बताया कि मेंग चीन पहुंचे थे. इसके बाद से मेंग के क्रियाकलाप के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली. और मेंग की पत्नी ने उनके लापता होने की जानकारी देने में इतना विलंब क्यों किया. इंटरपोल ने एक बयान में बताया कि एजेंसी को मेंग के लापता होने की जानकारी है और यह मामला फ्रांस और चीन के प्राधिकारियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. मेंग 2016, नवंबर में इंटरपोल के अध्यक्ष बने थे और उनका कार्यकाल 2020 तक है. 

इनपुट भाषा से भी