close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंटरपोल ने अपने लापता पुलिस प्रमुख को लेकर मांगा स्पष्टीकरण, चीन ने साधी चुप्पी

इंटरपोल ने अपने लापता पुलिस प्रमुख के ठिकाने को लेकर शनिवार को चीन से एक आधिकारिक "स्पष्टीकरण" मांगा है. 

इंटरपोल ने अपने लापता पुलिस प्रमुख को लेकर मांगा स्पष्टीकरण, चीन ने साधी चुप्पी
बीजिंग इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई की रहस्मय गुमशुदगी पर चुप्पी साधे हुए है.(फाइल फोटो)

बीजिंग: इंटरपोल ने अपने लापता पुलिस प्रमुख के ठिकाने को लेकर शनिवार को चीन से एक आधिकारिक "स्पष्टीकरण" मांगा है.  दरअसल, खबरों में कहा गया था कि स्वदेश पहुंचने पर उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया. हालांकि, बीजिंग इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई की रहस्मय गुमशुदगी पर चुप्पी साधे हुए है. जांच से जुड़े एक करीबी सूत्र ने बताया कि मेंग को लियोन स्थित इंटरपोल मुख्यालय से चीन के लिए सितंबर के आखिर में रवाना होने के दौरान देखा गया था.  उनकी पत्नी ने उन्हें तब से लापता पाया. 

चीन दौरे के बाद इंटरपोल के मुखिया हुए लापता, पत्नी ने दर्ज कराई शिकायत

इंटरनेशनल पुलिस संस्था के महासचिव जुरगेन स्टॉक ने एक बयान में कहा कि इंटरपोल ने आधिकारिक कानून प्रवर्तन माध्यमों के जरिए चीनी अधिकारियों से मेंग होंगवेई (64)की स्थिति पर स्पष्टीकरण मांगा है. इस बीच, साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने एक अनाम सूत्र के हवाले से बताया कि देश के अनुशासन आयोग ने बीजिंग पहुंचने पर मेंग को पकड़ लिया.

Image result for meng hongwei Reuters

वहीं, पेरिस से समाचार एजेंसी एपी की खबर के मुताबिक इंटरपोल ने वरिष्ठ चीनी अधिकारी की सलामती की भी चिंता जाहिर की है. इंटरपोल ने कहा है कि वह मेंग की सलामती की चिंताओं को दूर करने के लिए चीनी अधिकारियों से एक आधिकारिक जवाब की उम्मीद कर रहा है.  मेंग की पत्नी ने कहा है कि सितंबर के आखिर में उनके चीन के लिए रवाना होने के बाद से उनसे उनकी बात नहीं हुई है.

फ्रांस ने अपनी खुद की जांच शुरू कर दी है. फ्रांसीसी अधिकारियों का कहना है कि वह एक विमान में सवार हुए थे और चीन पहुंचे थे लेकिन 64 वर्षीय मेंग का कोई अता पता नहीं है.  गौरतलब है कि मेंग इंटरपोल का प्रमुख बनने वाले पहले चीनी हैं.  इसका मुख्यालय फ्रांस के लियोन में स्थित है. 

इनपुट भाषा से भी