ईरान: भ्रष्टाचार के खिलाफ की गई कार्रवाई में 67 गिरफ्तार
Advertisement

ईरान: भ्रष्टाचार के खिलाफ की गई कार्रवाई में 67 गिरफ्तार

ईरान की न्यायपालिका ने बताया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ की गई हालिया कार्रवाई में 67 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

इस कार्रवाई की अनुमति देश के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खमेनी ने दी है.(फाइल फोटो)

तेहरान: ईरान की न्यायपालिका ने बताया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ की गई हालिया कार्रवाई में 67 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस कार्रवाई की अनुमति देश के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खमेनी ने दी है. न्यायपालिका से जुड़ी हुई मिजान समाचार एजेंसी के अनुसार प्रवक्ता गुलामहुसैन मोहसेनी एजेई ने बताया कि 100 से ज्यादा सरकारी कर्मियों को देश छोड़ने पर पाबंदी लगा दी गई है. एजेई ने कहा, ' हमारे दुश्मन अमेरिका ने लोगों पर दबाव डालने का फैसला किया है और उसका इरादा हमारी अर्थव्यवस्था पर दबाव डालने का है लेकिन इससे उसे कुछ हासिल नहीं हो पाएगा. ' उन्होंने कहा, ' ऐसे लोग हैं जो इस अवसर का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं और जरूरी वस्तुओं को दबाकर इसकी तस्करी के जरिए लोगों पर दबाव डाल रहे हैं. ' 

ईरान ने US की आलोचना की, कहा- उसे 'प्रतिबंध लगाने और धौंस दिखाने की लत' लग गई है
ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने तुर्की और अमेरिका के बीच बढ़ते विवाद में कूदते हुए आज वाशिंगटन पर आरोप लगाया कि उसे ‘‘प्रतिबंध लगाने और धौंस दिखाने की लत’’ लग गयी है . अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अपने नाटो सहयोगी तुर्की पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने पर उत्साहित होना ‘शर्मनाक’ है. उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका को प्रतिबंधों और धमकाने की लत से मुक्ति पानी चाहिये नहीं तो समूची दुनिया मौखिक निंदा से आगे बढ़कर उसे मजबूर करने के लिये एकजुट हो जाएगी’’. उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले भी पड़ोसियों के साथ खड़े हुए हैं और अब भी ऐसा करेंगे. ’’ अमेरिकी पादरी एंड्रयू ब्रनसन को हिरासत में लिये जाने और अन्य मुद्दों को लेकर विवाद के बीच ट्रंप ने तुर्की पर इस्पात और अल्यूमीनियम पर प्रशुल्क दोगुना कर दिया था.  

ट्रंप ने की तुर्की के इस्पात-एल्युमीनियम पर शुल्क दोगुना करने की घोषणा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की से इस्पात एवं एल्युमीनियम के आयात पर शुल्क दोगुना करने की घोषणा की. ट्रंप ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब तुर्की पहले ही आर्थिक संकट से गुजर रहा है और अमेरिका के साथ कूटनीतिक विवादों में उलझा हुआ है. ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, ‘‘मैंने तुर्की के इस्पात और एल्युमिनीयम पर शुल्क दोगुना करने की अनुमति दे दी है. उनकी मुद्रा लीरा हमारे बेहद मजबूत डॉलर के मुकाबले तेजी से नीचे गिर रही है . ’’ उन्होंने कहा, ‘‘अभी तुर्की के साथ हमारे संबंध ठीक नहीं हैं. ’’ 

तुर्की की मुद्रा लीरा गिरकर रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर
अमेरिका के साथ जारी विवाद शांत नहीं होने और यूरोपीय बैंकों द्वारा तुर्की को दिये कर्ज डूबने की आशंकाओं के बीच आज उसकी मुद्रा लीरा अमेरिकी डॉलर और यूरो के मुकाबले रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर आ गयी है .  यह डॉलर के मुकाबले सात प्रतिशत से अधिक गिर गयी है. तुर्की की मुद्रा आज डॉलर के मुकाबले 5.95 लीरा प्रति डॉलर पर रही.

यह एक ही दिन में आयी 7.5 प्रतिशत की गिरावट है. शुक्रवार को यूरो के मुकाबले लीरा 7.0 प्रतिशत गिरकर 6.8 लीरा प्रति यूरो पर आ गयी. इस वर्ष डॉलर और यूरो दोनों के मुकाबले लीरा मूल्य के आधार एक तिहाई से अधिक गिरा है. तुर्की की मुद्रा को घरेलू आर्थिक नीति और राजनीतिक परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है.  सरकारी टेलीविजन टीआरटी हैबर ने तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यब एर्दुआन के हवाले से कहा कि हम आर्थिक युद्ध नहीं हारेंगे. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news