ईरान: 10 साल की सजा काट रहे अमेरिकी नागरिक को 4 दिनों के लिए किया गया रिहा
Advertisement

ईरान: 10 साल की सजा काट रहे अमेरिकी नागरिक को 4 दिनों के लिए किया गया रिहा

ईरान के अधिकारियों ने जेल में बंद एक अमेरिकी नागरिक बकर नमाजी को मानवीय आधार पर चार दिन के लिए रिहा किया है.

ईरान में गिरफ्तार किया गया था अमेरिकी नागरिकों का समूह (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वॉशिंगटन: ईरान के अधिकारियों ने जेल में बंद एक अमेरिकी नागरिक बकर नमाजी को मानवीय आधार पर चार दिन के लिए रिहा किया है. नमाजी ईरान में गिरफ्तार होने वाले अमेरिकी नागरिकों के समूह में सबसे बुजुर्ग हैं. नमाजी के वकील जारेद जेनसर ने बताया कि हालांकि, यूनिसेफ के पूर्व अधिकारी 81 वर्षीय नमाजी को चार दिन के लिए रिहा किया गया है, लेकिन वे ईरान छोड़कर नहीं जा सकते हैं. साथ ही उनके मीडिया से बात करने पर भी प्रतिबंध है. उनके बेटे कारोबार सलाहकार सियामक नमाजी भी जेल में हैं. दोनों ही ईरानी-अमेरिकी नागरिक हैं.

  1. ईरान की जेल में बंद अमेरिकी नागरिक 4 दिन के लिए रिहा
  2. अमेरिकी नागरिक नमाजी को सुनाई गई थी 10 साल की सजा
  3. 15 जनवरी को ब्लड प्रेशर गिरने पर करवाया था अस्पताल में भर्ती

अस्पताल में भर्ती करवाए गए थे नमाजी
नमाजी को 15 जनवरी को गंभीर रूप से ब्लड प्रेशर गिरने और धड़कन असामान्य रूप से चलने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने एक बयान में कहा, ‘‘बकर नमाजी के गिरते स्वास्थ्य को देखते हुए दी गई उनकी रिहाई का हम स्वागत करते हैं लेकिन हम यह संज्ञान में लेते हैं कि उनकी रिहाई सिर्फ चार दिनों के लिए है.’’

अमेरिका: मरीज को गलत समय पर इंजेक्शन लगाने पर भारतीय अमेरिकी सर्जन ने नर्स का गला घोंटा

गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में अमेरिका की ओर से ईरान की जेल में बंद नमाजी को रिहा किए जाने की मांग की गई थी, ताकि वे अपने रिश्तेदारों से मिल सकें.

10 साल की सजा काट रहे हैं पिता-पुत्र
रिपोर्टों के मुताबिक अमेरिकी नागरिक सियामक नमाजी को कथित अन्यायपूर्ण तरीके से ईरान में अक्टूबर 2015 से हिरासत में रखा गया है. उनके 81 वर्षीय पिता बकर नमाजी (एक अमेरिकी नागरिक) भी ईरान में फरवरी 2016 से हिरासत में हैं.

ईरान की अमेरिका को चेतावनी, नए प्रतिबंधों का करारा जवाब देंगे

ईरानी-अमेरिकी कारोबारी सियामक नमाजी और उनके पिता बकर नमाजी ईरान की जेल में 10 साल की सजा काट रहे हैं. ईरान दोहरी नागरिकता को मान्यता नहीं देता है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

ये भी देखे

Trending news