close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इराक: बगदाद के मॉल में आत्मघाती हमले में 18 की मौत, IS ने ली जिम्‍मेदारी

इराक की राजधानी बगदाद में एक शॉपिंग मॉल में सोमवार को दो आत्मघाती बम हमले हुए, जिसमें अब तक 18 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य लोग घायल हो गए। इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है।

इराक: बगदाद के मॉल में आत्मघाती हमले में 18 की मौत, IS ने ली जिम्‍मेदारी

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद में एक शॉपिंग मॉल में सोमवार को दो आत्मघाती बम हमले हुए, जिसमें अब तक 18 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य लोग घायल हो गए। इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है।

जानकारी के अनुसार, इराक की राजधानी बगदाद के पूर्वी शिया बहुल भाग में एक मॉल के प्रवेश द्वार पर कार बम विस्फोट और आत्मघाती हमले में 18 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 अन्य घायल हो गए और उसके बाद बंदूकधारियों ने अंदर मॉल में हमला बोल दिया। अधिकारियों ने प्रारंभ में इस हमले केा बंधक बनाने वाली स्थिति बतायी और अंदाजा लगाया कि अंदर 50 लोग फंसे हैं। लेकिन इराकी सुरक्षाबलों ने शीघ्र ही भवन को घेर लिया तथा सुरक्षाकर्मी छत से उतरे। उन्होंने मुठभेड़ में दो बंदूकधारियों को मार दिया जबकि बाकी चार को गिरफ्तार किया। उसके बाद संघर्ष खत्म होने की घोषणा की गयी।

 

पुलिस और चिकित्सा अधिकारियों ने पहचान नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि कम से कम चार पुलिसकर्मी इस हमले में मारे गए। इस हमले के बाद प्रशासन ने शहीर के उच्च किलेबंद क्षेत्र ग्रीन जोन को बंद कर दिया जहां विदेशी दूतावास हैं तथा देश के ज्यादातर राजनीतिक संभ्रात रहते हैं। राजधानी और उसके आसपास कई प्रमुख सड़कों, शॉपिंग मॉलों तथा पुलों को ऐसे ही हमले की आशंका में बंद कर दिए गए हैं। एक अन्‍य रिपोर्ट के अनुसार इसी बीच इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली। उसने एक ऑनलाइन बयान में कहा कि उसके चार सदस्यों ने हमला किया।

इससे पहले, ये खबर आई थी कि उत्तर पूर्व बगदाद में इराकी शहर मकदादिया में एक कैफे पर हुई बमबारी में 20 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस कैप्टन और सेना के एक कर्नल ने बताया कि कैफे पर एक बम विस्फोट हुआ और मौके पर एकत्रित लोगों के बीच एक फिदायीन हमलावर ने विस्फोटकयुक्त वाहन में विस्फोट कर दिया। हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली लेकिन इराक में फिदायी बम हमला करना जिहादी इस्लामिक स्टेट सहित सुन्नी आतंकियों का चलन रहा है। अधिकारियों ने बताया कि हमले के दौरान सुन्नियों के कई घरों और मस्जिद में शियाओं ने आग लगा दी।