Iraq: मलबे में निकल रहे IS आतंकियों के शव, शहर पर कब्जे के लिए हुआ था 'नरसंहार'
Advertisement

Iraq: मलबे में निकल रहे IS आतंकियों के शव, शहर पर कब्जे के लिए हुआ था 'नरसंहार'

2014 में आतंकी समूह IS ने इराकी सेना को हराकर मोसुल (Mosul) पर कब्जा कर लिया था. शहर को अपने नियंत्रण में लेने के बाद, आईएस ने बंदी बनाए गए लगभग 4,000 इराकी सैनिकों की हत्या कर दी थी. 

मोसुल में इस्लामिक स्टेट के 23 आतंकियों के शव बरामद.

बगदाद: इराक (Iraq) के मोसुल प्रांत में एक क्षतिग्रस्त इमारत के मलबे से अधिकारियों ने 23 शव बरामद किए हैं. माना जा रहा है कि ये शव आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकियों के हैं. सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने सिविल डिफेंस के ब्रिगेडियर जनरल हुसाम खलील के हवाले से रिपोर्ट दी है कि मोसुल की नगर पालिका पिछले हफ्ते से टाइगरिस नदी के किनारे बसे रास अल-कौर इलाके से दर्जनों तबाह इमारतों के मलबे हटा रही है, इसी दौरान शव बरामद हुए हैं.

2017 की लड़ाई में मारे गए आतंकी
सिविल डिफेंस के ब्रिगेडियर जनरल हुसाम खलील ने कहा कि बरामद हुए 23 क्षत-विक्षत शवों के बारे में ऐसा माना जा रहा है कि ये आईएस आतंकवादियों के हैं जो 2017 के दौरान शहर को 'आजाद' कराने के लिए लड़ाई के दौरान मारे गए थे. मारे गए लोगों और मलबे के नीचे दबे सैकड़ों शवों को निकालने के लिए प्रांतीय अधिकारियों ने अभियान चलाया है. वे या तो आईएस आतंकवादी (IS Terrorist) या नागरिक हैं, जिन्हें कट्टरपंथी आतंकवादियों ने इराकी राजधानी बगदाद से लगभग 400 किमी उत्तर में भयंकर लड़ाई और भारी बमबारी के दौरान अपने घरों को छोड़ने से रोका था.

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: अचानक सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ी, तस्वीरों में देखें Singhu Border का ताजा हाल

9 महीने चली लड़ाई
जुलाई 2017 में इराक ने आधिकारिक तौर पर अपने अंतिम प्रमुख गढ़ से कट्टरपंथियों को खदेड़ने के लिए लगभग 9 महीने की लड़ाई के बाद आईएस से देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को मुक्त करने की घोषणा की. वर्ष 2014 में आतंकी समूह ने इराकी सेना को हराकर मोसुल पर कब्जा कर लिया था. शहर को अपने नियंत्रण में लेने के बाद, आईएस ने बंदी बनाए गए लगभग 4,000 इराकी सैनिकों की हत्या कर दी थी और इराक के सबसे बड़े सामूहिक कब्रगाह में उनके शवों को दफना दिया था. मोसूल की लड़ाई (2016-17) के दौरान इस सामूहिक कब्रगाह को खोला गया था.

LIVE TV

Trending news