इराक से उखड़े ISIS के पांव, सीरिया में भी गिनती के दिन बचे
Advertisement

इराक से उखड़े ISIS के पांव, सीरिया में भी गिनती के दिन बचे

इराकी बलों ने बीते 23 नवंबर को सीरिया की सीमा के पास के रेगिस्तानी इलाकों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मुक्त कराने के लिए एक अभियान की शुरुआत की थी.

इस्लामिक स्टेट ने 2014 में ‘खिलाफत’ का ऐलान किया था. (फाइल फोटो)

बगदाद: इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने इस्लामिक स्टेट जिहादी समूह को परास्त करने के लिए देश के सुरक्षा बलों के तीन साल की जंग में जीत की घोषणा की. अबादी ने बगदाद में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘इराक-सीरिया सीमा पर हमारे सुरक्षा बलों का पूरी तरह नियंत्रण हो गया है और इसलिए मैं दाइश (आईएस) के खिलाफ लड़ाई पूरी होने की घोषणा करता हूं.’ उन्होंने कहा, ‘हमारे दुश्मन हमारी सभ्यता को खत्म करना चाहते थे लेकिन हमने अपनी एकजुटता और प्रतिबद्धता के जरिए जीत हासिल की. हम थोड़े वक्त में ही विजयी हुए.’ 

  1. प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने जीत का ऐलान किया.
  2. ISIS ने 2014 में इराक में खिलाफत कायम करने के उद्देश्य एक हिस्से पर कब्जा किया था.
  3. इराकी बलों ने अमेरिकी सेना के साथ मिलकर ऑपरेशन को अंजाम दिया.

आईएस ने 2014 में बगदाद के उत्तर और पश्चिम में अधिकतर इलाके पर कब्जा कर लिया था. इराकी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं खुशखबरी का एलान करता हूं : समूचे इराक-सीरिया सीमा को इराक के सुरक्षा बलों ने आजाद करा लिया है.’ इराक के करीबी सहयोगी ईरान ने पिछले महीने ही आईएस पर जीत की घोषणा की थी जिसके बाद कुछ ही क्षेत्रों पर जेहादियों का कब्जा रह गया है.

इस्लामिक स्टेट ने 2014 में इराक में खिलाफत कायम करने के उद्देश्य से उत्तरी और पश्चिमी बगदाद के एक विस्तृत इलाके पर बहुत जल्द ही कब्जा कर लिया था.  इसके बाद इराक ने अमेरिकी वायुसेना के साथ मिलकर आतंकी संगठन के खिलाफ  जवाबी कार्रवाई शुरू की. सेना ने एक के बाद एक शहरों को कब्जे में लेते हुए जिहादियों को भागने पर मजबूर कर दिया.

इराकी बलों ने बीते 23 नवंबर को सीरिया की सीमा के पास के रेगिस्तानी इलाकों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मुक्त कराने के लिए एक अभियान की शुरुआत की थी. यह सालादिन, निनेवे और अनबर प्रांतों के बीच स्थित अपर यूफ्रेट्स क्षेत्र को मुक्त करने के लिए शुरू किए गए अभियान का दूसरा चरण था.

नवंबर के तीसरे सप्ताह में इराकी बलों ने अनबर प्रांत के पश्चिमी हिस्से में स्थित आईएस के कब्जे वाले आखिरी कस्बे रावा को पूरी तरह मुक्त करा लिया था. पिछले एक साल में अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतर्रष्ट्रीय गठबंधन द्वारा समर्थित इराकी सैनिकों ने इराक में आईएस के पूर्व गढ़ मोसूल सहित लगभग सभी क्षेत्रों पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है.

इराकी सुरक्षा बलों ने देश में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले आखिरी कस्बे रावा पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था. आईएस की तथाकथित ‘खिलाफत’ का सीरिया और इराक दोनों देशों में लगभग पतन हो चुका है. रावा कस्बे पर इराकी सुरक्षा बलों ने उस वक्त नियंत्रण स्थापित किया है जब आईएस के जेहादी सीरिया में संगठन के कब्जे वाले आलबू कमाल में हमले से घिरे है. अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने बुधवार (15 नवंबर) को कहा था कि इस्लामिक स्टेट इराक और सीरिया में अपनी तथाकथित खिलाफत का 95 फीसदी हिस्सा गवां चुका है. 2014 में उसने ‘खिलाफत’ का ऐलान किया था.

Trending news