बगदाद में एक के बाद एक दो आत्मघाती हमले, 38 लोगों की मौत, ISIS पर शक की सुई
Advertisement

बगदाद में एक के बाद एक दो आत्मघाती हमले, 38 लोगों की मौत, ISIS पर शक की सुई

इराकी और अमेरिकी अधिकारियों ने चेताया था कि इराकी सेना और अमेरिका नीत सैन्य गठबंधन द्वारा देश भर से इस्लामिक स्टेट समूह को उखाड़ फेंकने के बावजूद आईएस द्वारा इस तरह के हमले किए जा सकते हैं.

घटनास्थल के पास निरीक्षण करते इराकी सुरक्षाबल के जवान. (Reuters/15 Jan, 2018)

बगदाद: मध्य बगदाद के भीड़-भाड़ वाले इलाके में सोमवार (15 जनवरी) को एक के बाद एक हुए आत्मघाती हमलों में कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई. इराक के स्वास्थ्य व पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी. हमलावरों ने व्यस्ततम समय में शहर के तायरान चौराहे पर खुद को उड़ा लिया. तायरान चौराहा भीड़-भाड़ वाला कारोबारी केंद्र है जहां काम की तलाश में सुबह से ही दिहाड़ी मजदूर जुट जाते हैं. अधिकारियों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि इस दोहरे विस्फोट में कम से कम 105 लोग घायल हो गए. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय के प्रवक्ताओं ने हमले में क्रमश: 26 लोगों और कम से कम 16 लोगों के मारे जाने और दर्जनों लोगों के घायल होने की जानकारी दी थी.

  1. हमलावरों ने व्यस्ततम समय में शहर के तायरान चौराहे पर खुद को उड़ा लिया.
  2. तायरान चौराहा भीड़-भाड़ वाला कारोबारी केंद्र है.
  3. इस दोहरे विस्फोट में कम से कम 105 लोग घायल हो गए.
fallback
बगदाद में घटनास्थल के पास निरीक्षण करते इराकी सुरक्षाबल के जवान. (Reuters/15 Jan, 2018)

एंबुलेंस पहुंचने के बाद सुरक्षा बलों द्वारा इलाके में प्रवेश वर्जित कर दिया गया. फिलहाल किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन यह इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा पूर्व में किए गए हमलों जैसा ही मालूम होता है. सोमवार को हुए हमले ने इराकी राजधानी में रह रहे लोगों को हैरान कर दिया क्योंकि सुरक्षा बलों द्वारा बगदाद और अन्य इलाकों से आईएस आतंकियो को खदेड़े जाने के बाद इन हिस्सों में ऐसे हमले बहुत हद तक घट गए थे.

इराकी और अमेरिकी अधिकारियों ने चेताया था कि इराकी सेना और अमेरिका नीत सैन्य गठबंधन द्वारा देश भर से इस्लामिक स्टेट समूह को उखाड़ फेंकने के बावजूद आईएस द्वारा इस तरह के हमले किए जा सकते हैं. बीते सप्ताह बगदाद में आत्मघाती हमले में आठ लोगों की मौत हो गई थी जबकि 10 घायल हो गए थे.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news