अमेरिकी हमले में हुई थी टॉप कमांडर की मौत; अब Iraq की अदालत ने Donald Trump के खिलाफ जारी किया वारंट
Advertisement

अमेरिकी हमले में हुई थी टॉप कमांडर की मौत; अब Iraq की अदालत ने Donald Trump के खिलाफ जारी किया वारंट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल दो शीर्ष सैन्य अधिकारियों पर ड्रोन हमले का आदेश दिया था और बाद में कहा था कि एक की कीमत पर दो लोगों को मार दिया गया. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने ट्रंप के इस कदम की निंदा करते हुए इसे ‘मनमानी’ कार्रवाई करार दिया था.

 

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अपने अड़ियल रुख और समर्थकों के उत्पात को लेकर पूरी दुनिया में आलोचना का सामना कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ इराक (Iraq) की अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. अदालत ने टॉप सैन्य कमांडर अबू माहदी अल मुहंदिस की हत्या के सिलसिले में यह वारंट जारी किया है. पिछले साल 3 जनवरी को अमेरिकी हमले (American Attack) में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के साथ अबू माहदी अल मुहंदिस की भी मौत हो गई थी. 

  1. पिछले साल अमेरिका ने किया था हमला
  2. कासिम सुलेमानी और मुहंदिस की हुई थी मौत
  3. ईरान भी जारी कर चुका है वारंट
  4.  

Drone से बनाया था निशाना
 

इराक (Iraq) की अदालत के मीडिया कार्यालय ने बताया कि अमेरिका (America) के ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) और अबू माहदी अल मुहंदिस (Abu Mahdi al-Muhandis) के मारे जाने के मामले में बगदाद की जांच अदालत ने वारंट जारी किया गया है. सुलेमानी और मुहंदिस पिछले साल जनवरी में बगदाद हवाईअड्डे के बाहर अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे, जिससे अमेरिका और इराक के बीच विवाद गहरा गया था.

ये भी पढ़ें -US: जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने तक डोनाल्‍ड ट्रंप के Facebook, इंस्टाग्राम अकाउंट किए गए ब्‍लॉक

मौत की सजा का है प्रावधान
 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल दो शीर्ष सैन्य अधिकारियों पर ड्रोन हमले का आदेश दिया था और बाद में कहा था कि एक की कीमत पर दो लोगों को मार दिया गया. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने ट्रंप के इस कदम की निंदा करते हुए इसे ‘मनमानी’ कार्रवाई करार दिया था. इसी सिलसिले में अब इराक की अदालत ने ट्रंप के खिलाफ वारंट जारी किया है. यह वारंट दंड संहिता की धारा 406 के तहत जारी किया गया है, जिसमें पूर्व-निर्धारित हत्या के सभी मामलों में मौत की सजा का प्रावधान है.

ईरान ने Interpol से मांगी मदद 
 

इराक की अदालत ने कहा कि प्रारंभिक जांच समाप्त हो गई है, लेकिन इस हमले से जुड़े अन्य अपराधियों को पकड़ने के लिए जांच जारी रहेगी. इससे पहले, ईरान भी इस मामले में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ वारंट जारी कर चुका है. इतना ही नहीं, ईरान ने अपने शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के एक साल बाद फिर अंतरराष्ट्रीय संस्था इंटरपोल से ट्रंप की गिरफ्तारी के लिए मदद मांगी है. ईरान ने इंटरपोल से आग्रह किया है कि ट्रंप सहित 47 अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाए. ईरान ने इससे पहले जून में भी इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी, लेकिन तब उसकी यह अपील खारिज कर दी गई थी.

VIDEO

 

Trending news