इराकी सेना ने ताल अफार के तीन इलाकों से ISIS को खदेड़ा
Advertisement

इराकी सेना ने ताल अफार के तीन इलाकों से ISIS को खदेड़ा

प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने 20 अगस्त को ताल अफार और उसके आस-पास के इलाकों को इस्लामिक स्टेट से छुड़ाने के लिए इराकी सेना द्वारा अभियान की घोषणा की थी.

ताल अफार, मोसुल के करीब 70 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है. यह निनवे प्रांत में इस्लामिक स्टेट का आखिरी गढ़ है. (रॉयटर्स फोटो/26 अगस्त, 2017)

बगदाद: इराकी सेना ने शनिवार (26 अगस्त) को ताल अफार के पड़ोस के तीन इलाकों को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चंगुल से मुक्त कराया. संयुक्त अभियान कमान (जेवोसी) के एल.टी.जेन अब्दुल-अमीर यारल्ला ने अपने बयान में कहा कि संघीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों की हशद शाबी इकाइयों ने कादसियाह औला, कादसियाह थानियाह और अल राबे को मुक्त करा दिया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, संघीय पुलिस ने मुक्त पड़ोसी इलाकों की संख्या 19 तक पहुंचा दी है. प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने 20 अगस्त को ताल अफार और उसके आस-पास के इलाकों को इस्लामिक स्टेट से छुड़ाने के लिए इराकी सेना द्वारा अभियान की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री इराकी सेना के प्रमुख कमांडर भी हैं.

ताल अफार, मोसुल के करीब 70 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है. यह निनवे प्रांत में इस्लामिक स्टेट का आखिरी गढ़ है. अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी संगठन के अनुमान के मुताबिक, करीब 10,000 से 40,000 लोग अभी भी इन इलाकों में रह रहे हैं. ताल अफार में 1,500 से 2000 इस्लामिक स्टेट आतंकी बचे थे. 

Trending news