इराकी सेना की ISIS पर एक और बड़ी जीत, ताल अफर को कराया आजाद
Advertisement

इराकी सेना की ISIS पर एक और बड़ी जीत, ताल अफर को कराया आजाद

जिहादियों के हाथ से ताल अफर के निकल जाने से आईएस सीरिया और इराक के बीच एक प्रमुख आपूर्ति केंद्र से वंचित हो गया है.

इराकी सेना ने 12 दिनों की लड़ाई के बाद ताल अफर को ISIS से मुक्त कराया. (फाइल फोटो)

बगदाद: इराक ने गुरुवार (31 अगस्त) को ऐलान किया कि इसके सैनिकों ने उत्तरी शहर ताल अफर और इसके आसपास के क्षेत्र पर फिर से नियंत्रण कायम कर लिया है. इसे इस्लामिक स्टेट संगठन के जिहादियों पर एक और बड़ी जीत बताया जा रहा है. ताल अफर उत्तरी इराक में जिहादियों के कब्जे वाला आखिरी बड़ी आबादी वाला केंद्र था. प्रधानमंत्री हैदर अल आबदी के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘हम खुश हैं, जीत मिली है और निनेवेह प्रांत अब पूरी तरह से हमारे प्रमुखों के हाथों में है.’’ आबदी ने 12 दिनों की लड़ाई के बाद यह घोषणा की है कि ताल अफर ने राष्ट्रीय क्षेत्र में अपनी जगह फिर से पा ली है.

अबादी ने कहा, "पिछले दिनों के दौरान, इराकी बलों ने अयाधिया और अन्य इलाकों को आईएस आतंकियों से मुक्त कराया और उन्हें भागने का मौका नहीं दिया." प्रधानमंत्री ने पूरे इराक से आईएस समूह को खदेड़ने का संकल्प लिया और कहा, "जहां भी आतंकवादी हैं, हम मुक्ति के लिए आ रहे हैं और उनके पास मरने या आत्मसमर्पण करने के अलावा कोई विकल्प नहीं हैं."

जिहादियों के हाथ से ताल अफर के निकल जाने से आईएस सीरिया और इराक के बीच एक प्रमुख आपूर्ति केंद्र से वंचित हो गया है. इराक में आईएस लड़ाकों का अब सिर्फ हावीजा शहर और सीरिया की सीमा लगे रेगिस्तान के कुछ इलाकों पर कब्जा है.  इराकी सेनाओं के कमांडर-इन-चीफ अबादी ने 20 अगस्त को ताल अफार सहित अयाधियाह से आईएस आतंकियों को खदेड़ने के लिए अभियान शुरू करने की घोषणा की थी. अयाधियाह निनेवह प्रांत में आखिरी आईएस गढ़ था.

(इनपुट एजंसी से भी)

Trending news