इजरायल ने गाजा में सीजफायर का किया ऐलान, रक्षा मंत्री ने गुस्से में दिया इस्तीफा
Advertisement

इजरायल ने गाजा में सीजफायर का किया ऐलान, रक्षा मंत्री ने गुस्से में दिया इस्तीफा

इजराइली रक्षामंत्री एविगदोर लीबरमैन ने गाजा सीजफायर पर तीखी असहमति जताते हुए बुधवार को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. 

इजराइली रक्षामंत्री एविगदोर लीबरमैन.(फोटो- Reuters)

यरूशलम: इजराइली रक्षामंत्री एविगदोर लीबरमैन ने गाजा सीजफायर पर तीखी असहमति जताते हुए बुधवार को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की और जल्दी चुनाव कराने का आह्वान किया जिससे सरकार संकट में फंस गई. लीबरमैन ने अपने इस्तीफे के कारण उजागर करते हुए पत्रकारों से कहा, ‘‘कल जो हुआ- हमास के साथ सीजफायर और उसकी प्रक्रिया- वह आतंकवाद के समक्ष आत्मसमर्पण है. इसका और कोई दूसरा मतलब है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक राज्य के रूप में हम लघुकालीन शांति खरीद रहे हैं जिसकी कीमत राष्ट्रीय सुरक्षा को दीर्घकालीन जबरदस्त नुकसान होगी.’’

लीबरमैन ने बाद में कहा, ‘‘हमें जल्द से जल्द चुनाव के लिए किसी तारीख पर सहमत होना चाहिए.’’ उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सत्तारूढ़ गठबंधन से हट गई. नेतन्याहू के गठबंधन को अब संसद में बस एक सीट का बहुमत बचा है. इजराइल में चुनाव नवंबर 2019 में प्रस्तावित है, लेकिन लीबरमैन के इस्तीफे से समयपूर्व चुनाव की संभावना पैदा हो गई है.

fallback

लीबरमैन सुरक्षा के मुद्दे पर कट्टरपंथी खेमे के हैं. वह दक्षिणपंथी ‘यिस्राइल बेतेनु पार्टी’ के मुखिया हैं . इजराइली संसद ‘नेसेत’ में उनकी पाअीर् के पांच सांसद हैं. नेतन्याहू ने मंगलवार के संघर्षविराम की हिमायत की है जिससे इजराइल और चरमपंथी फलीस्तिनियों के बीच भयावह झड़पों पर विराम लगा है. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news