Israel ने फिर की Gaza में एयर स्ट्राइक, 17 लोगों की मौत; मरने वालों का आंकड़ा 174 पर पहुंचा
topStorieshindi

Israel ने फिर की Gaza में एयर स्ट्राइक, 17 लोगों की मौत; मरने वालों का आंकड़ा 174 पर पहुंचा

इजरायल (Israel) और फिलीस्तीन (Palestine) के उग्रवादी संगठन हमास (Hamas) के बीच चल रहे घमासान के 7वें दिन भी दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर कई हमले किए. इसी बीच संयुक्त राष्ट्र ने खाड़ी देशों में बढ़ते तनाव पर चिंता जताई है.

 

Israel ने फिर की Gaza में एयर स्ट्राइक, 17 लोगों की मौत; मरने वालों का आंकड़ा 174 पर पहुंचा

येरुशलम: इजरायल (Israel) और फिलीस्तीन (Palestine) के उग्रवादी संगठन हमास (Hamas) के बीच चल रहे घमासान के 7वें दिन भी दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर कई हमले किए. इजरायल की ओर से रविवार को गाजा में हमास के ठिकानों पर किए गए हमलों में 17 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही इस संघर्ष में मरने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या 174 हो गई है. 

अब तक 47 बच्चों की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक मारे गए 174 लोगों में 47 बच्चे हैं. वहीं उग्रवादी संगठन हमास की ओर से दागे गए रॉकेटों से इजरायल में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है.

हमास चीफ का घर उड़ाया

जानकारी के मुताबिक इजरायल (Israel) की वायु सेना ने रविवार सुबह हमास (Hamas) की राजनीतिक और सैन्य विंग के हेड Yehya Al-Sinwar के घर को निशाना बनाया. इस हमले में हमास चीफ का घर पूरी तरह जमींदोज हो गया. इसके अलावा गाजा के एक न्यूरोलॉजिस्ट के घर पर भी हमला हुआ, जिसमें उसकी मौत हो गई. जबकि बेटी और पत्नी घायल हो गए.

वहीं आतंकी संगठन हमास ने भी इजरायल के तेल अवीव शहर पर ताबड़तोड़ रॉकेट हमले जारी रखे. दोनों पक्षों में बढ़ते जा रहे तनाव को देखते हुए अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र संघ और इजिप्ट कोई बीच का रास्ता निकालने की कोशिश में लगे हैं. हालांकि उन्हें अब तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है. 

कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं

हमास और इजरायल (Israel) दोनों में से कोई भी पीछे हटने को फिलहाल तैयार नहीं है और वे एक-दूसरे के इलाकों पर लगातार हमले कर रहे हैं. हाल ही में हमास (Hamas) उग्रवादियों के छिपने की सूचना पर गाजा में एक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग तबाह कर दी थी. इस बिल्डिंग में अल जजीरा समेत कई मीडिया संगठनों के दफ्तर थे. 

इस हमले पर इजरायल (Israel) की मिलिट्री ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा कि वह बिल्डिंग हमास (Hamas) आतंकियों के छिपने का ठिकाना था. इसलिए वह बिल्डिंग उसके टारगेट पर थी. उस बिल्डिंग को उड़ाने से पहले सभी लोगों को चेतावनी देकर वहां से बाहर निकाल लिया गया था. जिससे हमले में कोई जनहानि नहीं हुई. 

ऑपरेशन रोका नहीं जाएगा- नेतन्याहू

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, 'हम इस ऑपरेशन के मध्य में हैं. अभी यह अभियान रोका नहीं गया है. जब तक जरूरत होगी, यह ऑपरेशन चलता रहेगा.' 

चीन ने अमेरिका पर साधा निशाना

वहीं इजरायल (Israel) को न रोक पाने पर चीन ने अमेरिका पर निशाना साधा है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ने विदेश मंत्री वांग यी के हवाले से लिखा,  'यह खेदजनक है कि परिषद अभी तक किसी भी समझौते पर नहीं पहुंची है. वहीं अमेरिका अंतरराष्ट्रीय न्याय के विरुद्ध खड़ा है.'

दो-राष्ट्र का समर्थन करें सभी देश- चीन

 वांग ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से शनिवार को फोन पर हुई बातचीत में यह बात कही. उन्होंने दो-राष्ट्र के समझौते का समर्थन किया और कहा कि इस महीने सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष चीन सभी पक्षों से उम्मीद करता है कि जब परिषद इस संघर्ष पर चर्चा करें तो वे एकसुर में आवाज उठाएं. वांग ने कहा कि सुरक्षा परिषद को दो-राष्ट्र के समाधान की पुन: पुष्टि करनी चाहिए और फलस्तीनियों तथा इजराइलियों से इस आधार पर जल्द से जल्द वार्ता बहाल करने का अनुरोध करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Israel ने Hamas के टॉप लीडर का घर उड़ाया, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति Mahmoud Abbas ने भी चेताया

संरा प्रमुख ने भी दी अपनी प्रक्रिया

उधर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी इस मसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि महासचिव हताहत आम नागरिकों की संख्या लगातार बढ़ने से निराश हैं. प्रवक्ता ने शनिवार को कहा, महासचिव ने सभी पक्षों को याद दिलाया है कि असैन्य नागरिकों और मीडिया संगठनों को अंधाधुंध निशाना बनाया जाना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है और हर कीमत पर इसे रोकना चाहिए.

LIVE TV

Trending news