राहत की बात: कोरोना वायरस के तैयार हो चुकी है वैक्सीन, इस देश ने किया दावा

वायरस से लड़ने के लिए जल्द हो सकते हैं उपलब्ध

राहत की बात: कोरोना वायरस के तैयार हो चुकी है वैक्सीन, इस देश ने किया दावा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे खतरानाक कोरोना वायरस (Coronavirus) के डर के बीच लोगों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है. जब पूरी दुनिया में लोग इस वायरस की चपेट में आने लगे हैं और रोजाना लोगों की मौत हो रही है. ऐसे में एक देश ने दावा किया है कि इस जानलेवा बीमारी से लड़ने के लिए उन्होनें वैक्सीन इजाद कर लिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस टीके की खेप संक्रमित देशों को भेजे जाएं.

इस देश ने तैयार किया वैक्सीन

इजराइल के इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस COVID-19 का वैक्सीन बनाने का दावा किया है. जल्द ही इसकी आधिकारिक पुष्टि की जाएगी. इजराइल (Israel) के रक्षा मंत्री ने बताया कि हमारे वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के गुण और जैविक तंत्र (Biologyical System) की पहचान करने में सफलता हासिल की है, लेकिन वायरस का प्रतिरोधक अभी तक तैयार नहीं हो पाया है. इस कार्य में अभी समय लग सकता है. उन्होंने बताया कि संस्थान में 50 से अधिक अनुभवी वैज्ञानिक वायरस के वैक्सीन बनाने के कार्य में जुटे हुए हैं. 

बता दें कि कोरोना का वैक्सीन बनने के बाद इसे ट्रायल की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जहां वैक्सीन को जानवरों और इन्सानों पर टेस्ट किया जाता है. इस दौरान वैक्सीन के गुण और साइड इफेक्ट पर स्टडी की जाती है. इसमें कुछ महीनों का समय लगता है. इसके बाद वैक्सीन की मंजूरी के लिए इसे अमेरिका की खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) और चीनी दवां नियामक को भेजा जाता है. यहां से मंजूरी मिलने के बाद ही विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) इसे मंजूरी देता है. 

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक करीब तीन हफ्ते पहले, जापान, इटली और अन्य देशों से वायरस के नमूनों की पांच शिपमेंट इजराइलपहुंची थी. उन्हें इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च के लिए विशेष रूप से सुरक्षित रक्षा मंत्रालय कूरियर द्वारा लाया गया था. वायरस के इन नमूनों को माइनस 80 डिग्री सेल्सियस में रखा गया था. 

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के पैर पसारने के बाद से अबतक 73 लोगों की जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस पॉजिटिव आया है. वहीं अगर हम चीन की बात करें तो इस वायरस की चपेट में आकर अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों की संख्या में लोग इससे प्रभावित हैं. चीन से निकला ये वायरस हर तरफ कोहराम मचा रहा है. 

ये भी पढ़े:- कोरोना: ...तो दुनिया से खुद को अलग कर लेगा भारत! यहां जानें अपने मन के सभी सवालों के जवाब

ये वीडियो भी देखें: