Israel-Hamas War News: इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने मध्य गाजा पट्टी में हवाई हमले में हमास के एक डिप्टी कमांडर को मार गिराया है. आईडीएफ ने मारे गए हमास कमांडर की पहचान जियाद अल-दीन अल-शरफा के रूप में की है. इजरायली सेना ने कहा कि वरिष्ठ हमास नेता को शिन बेट और सैन्य खुफिया के एक ज्वाइंट ऑपरेशन के माध्यम से ढेर किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईडीएफ के 99 इन्फैंट्री डिवीजन ने ऑपरेशन का नेतृत्व किया और अल-शरफा पर हमले का समन्वय किया. अल-शरफा को गाजा पट्टी में हमास का प्रमुख आतंकवादी माना जाता था.


हमास के सीनियर नेताओं पर आईडीएफ का ध्यान
इजरायल रक्षा बल अब विशेष रूप से हमास के वरिष्ठ नेताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. सेना हमास के वरिष्ठ नेताओं की गतिविधियों पर खुफिया एजेंसी शिन बेट से प्राप्त सूचनाओं पर काम कर रही है.


बयान के अनुसार, आईडीएफ ने यूसुफ अल-शोबाकी को भी मार गिराया है. वह गाजा में हमास आतंकवादी समूह के औद्योगिक सुरक्षा विभाग का नेतृत्व कर रहा था. आंतरिक सुरक्षा एजेंसी शिन बेट से इनपुट मिलने के बाद कुछ दिन पहले ही उसे मार दिया गया था.


इजरायली हमलों में 36 हजार फिलिस्तीनियों की मौत
बता दें पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल के दक्षिणी इलाक़े में एक आतंकी हमला किया था. यह फिलिस्तीनी  ग्रुप का अब तक का सबसे बड़ा हमला था जिसमें लगभग 1200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को बन्धक बना लिया गया.


इसके बाद इसराइल की तरफ गाजा में शुरू किए गए हमले में अभी तक लगभग 36 हजार फिलिस्तीनी फ़लस्तीनी मारे जा चुके हैं. पूरे गाजा में भीषण तबाही मची हुई है. गाजा पट्टी में नाकाबन्दी और गोलाबारी के हालात में मदद पहुंचाना भी मुश्किल है.


(फाइल फोटो: @IDF)