Israel Hamas War Latest Update: कई महीनों से जारी इजरायल और हमास युद्ध को लेकर बड़ी खबर आई है. सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि इजरायल एक बार फिर समझौते की टेबस पर आने के लिए तैयार हो गया है. इस सिलसिसे में इजरायली प्रतिनिधिमंडल अब मिस्र, कतर और अमेरिका की मध्यस्थता में बंधक समझौते पर हमास के साथ बातचीत फिर से शुरू करने को राजी हो गया है. दोनों के बीच यह बातचीत अगले हफ्ते हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए मसौदे में क्या होगा?


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को पेरिस में एक बैठक में इजरायली मोसाद खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बार्निया ने अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स और कतरी प्राइम मिनिस्टर शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के सामने इजरायली वॉर कैबिनेट का एक नया प्रस्ताव पेश किया. बताया जा रहा है कि इजरायल अपने बंधकों को छुड़ाने के लिए इस बार शायद कुछ लचीला रुख अपना सकता है. 


नए समझौते पर चर्चा


समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सरकार के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि पेरिस में विलियम बर्न्स और शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के साथ मुलाकात के बाद बार्निया शनिवार सुबह इजरायल लौट आए. अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया कि तीनों अधिकारियों ने मिस्र और कतर द्वारा रखे गए नए प्रस्ताव के तहत अगले सप्ताह बातचीत जारी रखने पर चर्चा की.


नाकाम हो चुकी है कई दौर की बातचीत


कान टीवी ने बताया कि बर्न्स ने उन सभी विवादास्पद मुद्दों पर बातचीत की पेशकश की जिसने पिछली वार्ता में गतिरोध पैदा कर दिया था, और कहा कि वार्ता का नेतृत्व मिस्र और कतर करेंगे, जिसमें अमेरिका की सक्रिय भागीदारी होगी. गाजा पट्टी में संघर्ष विराम वार्ता का पिछला दौर इसी महीने मिस्र में हुआ था जो विफल हो गया था.


(इनपुट: IANS)