गाजा के खिलाफ और सख्त कदम उठाएगा इजरायल- बेंजामिन नेतन्याहू
Advertisement

गाजा के खिलाफ और सख्त कदम उठाएगा इजरायल- बेंजामिन नेतन्याहू

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल, गाजा पर अपने हमलों की तीव्रता बढ़ा सकता है. दोनों के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है. 

गाजा और इस्राइल सीमाओं पर पहले भी कई बार हालात बिगड़े हैं. (फाइल फोटो)

यरूशलम: प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल, गाजा पर अपने हमलों की तीव्रता बढ़ा सकता है. दोनों के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है. इजरायल हवाई हमले कर रहा है जबकि फिलिस्तीन रॉकेट और मोर्टार से गोले दाग रहा है. वर्ष 2014 में युद्ध के बाद से सैन्य गतिविधियों में पिछले महीने बेहद तेजी आई है. इससे पहले भयावह विरोध प्रदर्शन हुए और गाजा - इजरायल सीमा पर झड़पें भी हुई.

तनाव ऐसे समय बढ़ा है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष दूत जैसोन ग्रीनब्लाट और सलाहकार जारेड कुशनेर क्षेत्र में फिलिस्तीन - इजरायल शांति प्रक्रिया समेत कई मुद्दों पर बातचीत करने आए हैं. इजरायल के विमानों ने रातभर गाजा में हमास के तीन सैन्य ठिकानों पर हमले किए. इससे पहले फिलिस्तीन के क्षेत्र से विस्फोटक उपकरण से लैस पतंगें और गुब्बारे इजरायल की ओर भेजे गए थे. नेतन्याहू ने कहा कि जरूरत पड़ने पर तीव्रता बढ़ाई जाएगी.

गौरतलब है कि इससे पहले संयुक्त राष्ट्र द्वारा गाजा में बिगड़ रहे हालातों पर चेतावनी दे चुका है. एएफपी को मिली रिपोर्ट के मुताबिक, गुतारेस ने सुरक्षा परिषद से कहा कि इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष ‘‘हमें ऐसे हालात तक पहुंचाने वाले सभी पक्षों के सभी कदमों की हम एक स्वर में आलोचना करते हैं.’’ गुतारेस ने कहा , ‘‘यह सभी के लिए चेतावनी होनी चाहिए, और है कि हम युद्ध की कगार पर खड़े हैं.’’ उन्होंने कहा कि 30 मार्च को शुरू हुए प्रदर्शन के बाद इजरायली रक्षा बलों द्वारा हथियारों के प्रयोग से हताहत हुए फिलिस्तीनियों की संख्या से मैं स्तब्ध हूं. 

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news