इजरायल ने सीरिया में रात भर दागे रॉकेट, सैन्य अड्डे को पहुंचा नुकसान: सीरियाई सेना
Advertisement

इजरायल ने सीरिया में रात भर दागे रॉकेट, सैन्य अड्डे को पहुंचा नुकसान: सीरियाई सेना

इजरायल ने वर्ष 1967 के छह दिन तक चले युद्ध में सीरिया से गोलन हाइट्स के 1,200 वर्ग किलोमीटर के हिस्से पर कब्जा जमा लिया था.

इजरायली वायु सेना ने दमिश्क के उत्तर पूर्व में कुताफेह इलाके में एक सैन्य अड्डे के समीप हमले किए. (फाइल फोटो)

दमिश्क: इजरायल की सेना ने सीरिया में रात भर हवाई हमले किए और रॉकेट दागे जिससे एक ‘‘सैन्य अड्डे’’ के समीप नुकसान पहुंचा है. सीरियाई सेना ने मंगलवार (9 जनवरी) को एक बयान में कहा कि इजरायली वायु सेना ने दमिश्क के उत्तर पूर्व में कुताफेह इलाके में एक सैन्य अड्डे के समीप हमले किए. सीरियाई सेना ने भी इसका जवाब दिया और उसके एक विमान पर हमला किया. बयान में कहा गया है कि इजरायल ने उसके कब्जे वाले गोलन हाइट्स से सीरिया में जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलें दागी, लेकिन सीरियाई सेना ने उनका पता लगा लिया.

  1. सीरिया और इजरायल तकनीकी रूप से युद्धरत हैं.
  2. यहूदी देश ने वर्ष 2006 में हिज्बुल्लाह के खिलाफ विध्वंसकारी युद्ध किया था.
  3. इजरायली सेना ने वर्ष 2011 में सीरिया में संघर्ष शुरू होने के बाद से कई हमले किए.

इजरायली सेना ने वर्ष 2011 में सीरिया में संघर्ष शुरू होने के बाद से अब तक सीरियाई सेना और उसके सहयोगी हिज्बुल्लाह पर कई हमले किए. इजरायल ने वर्ष 1967 के छह दिन तक चले युद्ध में सीरिया से गोलन हाइट्स के 1,200 वर्ग किलोमीटर के हिस्से पर कब्जा जमा लिया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने कभी इसे मान्यता नहीं दी. सीरिया और इजरायल तकनीकी रूप से युद्धरत हैं और यहूदी देश ने वर्ष 2006 में हिज्बुल्लाह के खिलाफ विध्वंसकारी युद्ध किया था.

सीरिया में विद्रोहियों के ठिकाने पर किए गए विस्फोट में 18 की मौत
सीरिया के इदलिब में विद्रोहियों के एक ठिकाने को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में बीते 7 जनवरी को कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विद्रोही समूह अगनद अल-कॉकस के ठिकाने को निशाना बनाकर किए गए कार बम विस्फोट में मरने वालों व घायलों में नागरिक शामिल हैं. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि विस्फोट जबर्दस्त था. संस्था ने मारे गए नागरिकों व विस्फोट करने वाले आतंकियों की अलग-अलग संख्या नहीं बताई है.

सीरियाई सेना इदलिब के दक्षिणी क्षेत्र में व्यापक रूप से हमले कर रही है. सेना ने बीते दो महीने में दस शहरों व गांवों पर कब्जा जमाया है. सेना ने हाल में रविवार (7 जनवरी) को रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शहर सिनजर पर नियंत्रण कर जीत दर्ज की है. इदलिब विद्रोहियों के प्रमुख स्थान के रूप में उभरा है. विद्रोहियों के सीरियाई सेना के समक्ष आत्मसमर्पण के बाद कई जगहों को खाली कराया गया है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news