बुढ़ापे को कहें Bye, लौट सकती है जवानी, 25 वर्ष तक उम्र हो सकती है कम

Tel Aviv University और शमीर मेडिकल सेंटर (Shamir Medical Center) के वैज्ञानिकों ने न केवल उम्र बढ़ने से रोकने का दावा किया है, बल्कि ऑक्सीजन प्रबंधन आधारित इलाज से आपको वापस युवा बनाए जा सकने का दावा भी किया है.

बुढ़ापे को कहें Bye, लौट सकती है जवानी, 25 वर्ष तक उम्र हो सकती है कम
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: क्या प्राकृतिक उम्र बढ़ने के संकेत आपके आत्मविश्वास को कम कर रहे हैं? अगर ऐसा है तो अब चिंता न करें. इजरायल के वैज्ञानिकों (Israeli scientists) की मानें तो जल्द ही आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलटने (Reverse Ageing) में सक्षम हो सकते हैं.

दोबारा हो सकते हैं जवान?
Tel Aviv University और शमीर मेडिकल सेंटर (Shamir Medical Center) के वैज्ञानिकों ने न केवल उम्र बढ़ने से रोकने का दावा किया है, बल्कि ऑक्सीजन प्रबंधन आधारित इलाज से आपको वापस युवा बनाए जा सकने का दावा भी किया है. यानी यह प्रक्रिया उम्र बढ़ने से तो रोक ही सकती है बल्कि बीमारियां भी ठीक कर सकती है.

बीमारियां भी हो सकती हैं ठीक
अध्ययन में शामिल वैज्ञानिकों में से एक शैई एफराटी (Shai Efrati) ने द यरुशलम पोस्ट को बताया है कि ‘सेलुलर आधार’ उम्र बढ़ने की सामान्य प्रक्रिया को रोक सकता है. उन्होंने ‘टेलोमेर शॉर्टनिंग’ (Telomere shortening) मैकेनिज्म को जीव विज्ञान का ‘पवित्र होली ग्रेल' (Holy Grail) बताया है. उन्होंने दावा किया है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम किया जा सकता है. एफराटी ने इस शोध को युवा वैज्ञानिकों के लिए नई उम्मीद बताया है.

यह भी पढ़ें: Ageing Process: कहीं आप भी वक्त से पहले बूढ़े तो नहीं हो रहे? कीजिए अपनी जांच

'25 वर्ष पहले जैसे युवा हो सकते हैं'
अध्ययन में शामिल एक अन्य वैज्ञानिक अमीर हैडनी ने दावा किया है कि जीवनशैली में बदलाव और व्यायाम उम्र बढ़ने को सीमित करने में मदद करते हैं, लेकिन यह कि ‘ऑक्सीजन आधारित उपचार’ अधिक प्रभावी है. उन्होंने कहा, ‘अध्ययन में पाया है कि HBOT के केवल तीन महीने टेलोमेरस को बढ़ाने में सक्षम हैं.’ अध्ययन में दावा किया गया है कि 25 साल तक पहले जैसे शारीरिक संरचना में बदलाव आ सकते हैं, यानि की व्यक्ति आज की उम्र के हिसाब के 25 वर्ष पहले जैसा युवा हो सकता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.