Zee Rozgar Samachar

इजरायल की सबसे बड़े प्राकृतिक गैस फील्ड का संचालन शुरू

लेविएथान में चार उत्पादन के कुए हैं, जिनसे गैस एक पाइपलाइन के माध्यम से सैकड़ों किलोमीटर दूर जाती है. 

इजरायल की सबसे बड़े प्राकृतिक गैस फील्ड का संचालन शुरू
फाइल फोटो

जेरूशलम: इजरायल (Israel) ने अपने सबसे बड़े प्राकृतिक गैस फील्ड लेविएथान से देश के ट्रांसमिशन तंत्र को गैस देना शुरू कर दिया है. ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गैस फील्ड की खोज भूमध्य सागर में 2010 में हुई थी और इसमें 500 अरब घनमीटर प्राकृतिक गैस (Natural Gas) है.

लेविएथान में चार उत्पादन के कुए हैं, जिनसे गैस एक पाइपलाइन के माध्यम से सैकड़ों किलोमीटर दूर जाती है. मंत्रालय के अनुसार, गैस फील्ड के रूप में इजरायल की ऊर्जा अर्थव्यवस्था को प्राकृतिक गैस के स्रोतों में अतिरिक्त संग्रह की जरूरत पूरी करती है, जिससे वह पड़ोसी देशों मिस्र और जॉर्डन (Jordan) और यूरोप (Europe) तक प्राकृतिक गैस का निर्यात कर लेता है.

इजरायल के ऊर्जा मंत्री युवल स्टीनिट्ज ने कहा, "इजरायल के लिए यह पर्व का दिन है. यह अत्यंत महत्वपूर्ण वृहद आर्थिक तथा भू-राजनीतिक घटना है." उन्होंने कहा, "लेविएथन के विकास के लिए धन्यवाद, इजरायल की जनता अगले 25 सालों में अरबों डॉलर (Dollar) कमाएगी."

ये भी देखें:- 

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.