आसियान सम्मेलन में उठा रोहिंग्या संकट का मुद्दा
Advertisement

आसियान सम्मेलन में उठा रोहिंग्या संकट का मुद्दा

सेना के बर्बर अभियान के बीच म्यांमार की नेता आंग सान सू की सार्वजनिक चुप्पी के लिए वैश्विक स्तर पर उनकी काफी आलोचना हुयी थी.

फौज के दमन के कारण मुस्लिम अल्पसंख्यकों को म्यांमार के रखाइन प्रांत से बांग्लादेश जाना पड़ा था. (फाइल फोटो)

सिडनी: सिडनी में आसियान शिखर सम्मेलन में रोहिंग्या संकट का मुद्दा उठाया गया, लेकिन क्षेत्रीय संगठन ने जोर दिया कि वह हस्तक्षेप नहीं करेगा और नतीजे पर दबाब नहीं बनाएगा. दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन (आसियान) और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन दिवसीय विशेष सम्मेलन के महत्वपूर्ण मुद्दों में मानवीय संकट भी छाया रहा. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने रविवार को कहा कि हमने रखाइन प्रांत में स्थिति पर चर्चा की. आंग सान सू की ने भी प्रमुखता से मुद्दे को संबोधित किया है. गौरतलब है कि सेना के बर्बर अभियान के बीच म्यांमार की नेता आंग सान सू की सार्वजनिक चुप्पी के लिए वैश्विक स्तर पर उनकी काफी आलोचना हुयी थी. फौज के दमन के कारण मुस्लिम अल्पसंख्यकों को म्यांमार के रखाइन प्रांत से बांग्लादेश जाना पड़ा था.

  1. रोहिंग्या संकट पर क्षेत्रीय संगठन ने कहा कि वह हस्तक्षेप नहीं करेगा

    म्यांमार की नेता सू की वैश्विक स्तर पर हुई थी काफी आलोचना

    संकट के समाधान के लिए दीर्घावधि प्रयासों पर जोर देंगे- सिंगापुर के प्रधानमंत्री

ये भी पढ़ें : 2019 में EVM की जगह बैलेट पेपर से हो सकते हैं चुनाव, BJP ने दिए ये संकेत

म्यांमार के पड़ोसी मौजूदा स्थिति के लिए चिंतित
इस साल आसियान के अध्यक्ष सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने कहा कि म्यांमार के पड़ोसी मौजूदा स्थिति के लिए चिंतित हैं, लेकिन नतीजे के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकता. दोनों नेताओं ने कहा कि वे संकट के समाधान के लिए दीर्घावधि प्रयासों पर जोर देंगे और विस्थापित हुए लोगों को मानवीय मदद का समर्थन करते हैं. मलेशिया के नेता नजीब रज्जाक ने शनिवार को सुकी पर यह कहते हुए दबाव बढ़ा दिया कि रोहिंग्या संकट से क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है. म्यांमार की पूर्व सरकार के तहत लोकतंत्र स्थापित करने की सक्रियता के लिए शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित सू की किसी समय अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आंखों का तारा थीं लेकिन रोहिंग्या मुस्लिमों के मुद्दे पर चुप्पी को लेकर कई नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने उनकी आलोचना की थी.

ये भी पढ़ें : अब सियासी दलों को मिले विदेशी चंदे की नहीं होगी जांच, बिना बहस के बिल पास

म्यांमार की नेता आंग सान सू को 'मानवता के खिलाफ अपराध' के लिए जिम्मेदार ठहराये जाने के कानूनी प्रयासों के बीच ऑस्ट्रेलिया के अटॉर्नी जनरल ने रविवार (18 मार्च) को कहा कि नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नेता को देश में मुकदमों से छूट हासिल है. ऑस्ट्रेलिया के पांच वकीलों के एक समूह ने मेलबर्न मजिस्ट्रेट अदालत में एक निजी अर्जी देकर अल्पसंख्यक रोहिंग्या मुसलमानों के साथ हो रहे व्यवहार के लिए सू के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की थी. गौरतलब है कि सू सिडनी में आयोजित दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के नेताओं के सम्मेलन में भाग ले रही हैं.

आपको बता दें कि म्यांमार में हिंसा के कारण भागे रोहिंग्या मुसलमानों के लिए आवाज उठाने में नाकामी को लेकर कड़ी आलोचना का सामना कर रहीं आंग सान सू की संयुक्त राष्ट्र महासभा की बीते साल हुई बैठक में शामिल नहीं हुई थीं. संयुक्त राष्ट्र ने इस अभियान को 'नस्ली संहार' करार दिया था. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख जैद राद अल हुसैन ने म्यांमार पर रोहिंग्या नागरिकों पर 'व्यवस्थित हमले' शुरू करने का आरोप लगाया था. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news