बेल्ट एंड रोड परियोजनाओं के लिए बेहतर स्थितियां बनाएगी इटली की सरकार

वर्ष 2015 से चीन के समुद्री सिल्क रोड के तटीय देशों के निर्यात में 15.1 प्रतिशत और आयात में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है. 

बेल्ट एंड रोड परियोजनाओं के लिए बेहतर स्थितियां बनाएगी इटली की सरकार
फोटो साभार : IANS

बीजिंग: इटली में तीसरे 'बेल्ट एंड रोड' चीन-यूरोप (Europe) व्यापार सहयोग व अवसर मंच का आयोजन गुरुवार को हुआ. चीन (China), इटली और उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) व कुछ अन्य के थिंक टैंक, राजनीतिक और व्यावसायिक लोगों ने यूरेशिया से जुड़े व्यापार के अवसरों और चीन-इटली सहयोग पर विचार विमर्श किया. इस अवसर पर इटली के बुनियादी उपकरण व यातायात मंत्रालय के उप मंत्री जियानकार्लो कैनकेली ने कहा कि इटली ने बेल्ट एंड रोड के निर्माण में भागीदारी घोषित की है और इटली की सरकार सहयोगी परियोजनाओं को शुरू करवाने के लिए बेहतरीन वातावरण तैयार करेगी.

LIVE TV...

मंच में भाग ले रहे इटली (Italy) के व्यापारियों का मानना है कि यूरेशिया के विभिन्न देशों के व्यापारियों को हाथ मिलाकर व्यवसायिक अवसरों का विकास करना चाहिये. बेल्ट एंड रोड इटली के लिए बड़ा अवसर है. इसमें भाग लेने से न सिर्फ चीन के साथ, बल्कि यूरेशिया के अनेक देशों में व्यापार और निवेश का मौका मिलेगा.

इटली के कासा डिपोसिटि ई प्रेस्टीटी के प्रमुख जियानफ्रैंको डि वायो ने कहा कि बेल्ट एंड रोड (Belt and Road) के निर्माण से स्पष्ट प्रगतियां हासिल हुई हैं. वर्ष 2015 से चीन के समुद्री सिल्क रोड के तटीय देशों के निर्यात में 15.1 प्रतिशत और आयात में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2040 तक इन देशों में बुनियादी उपकरणों के निवेश में 120 खरब अमेरिकी (America) डालर की आवश्यकता होगी.