इटली में नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, मृतकों का आंकड़ा 10,000 के पार

 शनिवार को देश में कुल 889 लोगों ने दम तोड़ दिया जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 10, 000 के पार पहुंच गया है. 

इटली में नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, मृतकों का आंकड़ा 10,000 के पार
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

रोमः कोरोना वायरस (Corona virus) से सबसे ज्यादा प्रभावित देश इटली (Italy) में हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. शनिवार को देश में कुल 889 लोगों ने दम तोड़ दिया जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 10, 000 के पार पहुंच गया है. 

इटली में मृतकों की संख्या 10,023 हो गई है. इसकी के साथ देश में कोरोना संक्रमण के मामले 92, 472 हो गए हैं. 

कोविड-19 : न्यूजीलैंड में संक्रमण के चलते पहली मौत
वहीं न्यूजीलैंड में कोरोनावायरस संक्रमण के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है। सरकार ने रविवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि कोविड-19 संक्रमण से ग्रसित एक 70 वर्षीय महिला की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हेल्थ के डायरेक्टर-जनरल डॉक्टर एशले ब्लूमफील्ड ने दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।

ब्लूमफील्ड ने कहा कि शुक्रवार सुबह वायरस से संक्रमित पाई गई महिला का साउथ आइलैंड के वेस्ट कोस्ट क्षेत्र स्थित ग्रेमाउथ अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया। हेल्थ के डायरेक्टर-जनरल ब्लूमफील्ड ने कहा कि महिला को सबसे पहले इन्फ्लूएंजा (एक तरह के बुखार) का पता चला था। चिकित्सा कर्मचारी केवल आम इन्फ्लूएंजा के लिए उपयुक्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण गियर के माध्यम से उसका इलाज कर रहे थे। उन्होंने बताया कि परिणाम स्वरूप रोगी के संपर्क में आए 21 स्टाफ कर्मचारी सेल्फ-आइसोलेशन में चले गए हैं।

कोविड 19 : अमेरिका में संक्रमण के चलते पहले शिशु की मौत
अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के चलते पहले शिशु की मौत का मामला सामने आया है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर डॉ. नगोजी एजाइक ने कहा कि शिकागो में बच्चे की मृत्यु हुई।

उन्होंने कहा, "इससे पहले देश में कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित शिशु की मौत का मामला सामने नहीं आया था। मौत के कारण का पता लगाने के लिए पूरी जांच की जा रही है।"

इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर ने कहा, "इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हमें सब कुछ करना चाहिए। यदि किसी कारण के चलते हम खुद की रक्षा नहीं कर पाते, तो हमें चाहिए कि हम अपने आस-पास के लोगों का इस महामारी से बचाव करें।"

कोरोनावायरस संक्रमण के चलते एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे की मृत्यु पहले चीन में दर्ज की गई थी। हालांकि, शिशु पहले से अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त था.

(इनपुट - एजेंसी)