इस देश के पीएम का निधन, दो महीने से फ्रांस में चल रहा था इलाज

उनके निधन की खबर बुधवार को राष्ट्रीय टेलीविजन पर दी गई. 

इस देश के पीएम का निधन, दो महीने से फ्रांस में चल रहा था इलाज
फोटो साभार-इंटरनेट

आबिदजान: आइवरी कोस्ट के प्रधानमंत्री एमादू गोन कूलिबली (61) का बुधवार को निधन हो गया. फ्रांस में दो महीने तक इलाज कराने के बाद वह छह दिन पहले ही देश लौटे थे. वर्ष 2012 में उनका उनका हृदय प्रतिरोपण भी हुआ था.

कूलिबली आईवरी कोस्ट की सत्तारूढ़ पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार भी थे. उनके निधन से अगले उम्मीदवार को लेकर भी चिंता बढ़ गई है. वह मई में फ्रांस वापस क्यों गए थे इसे लेकर उन्होंने सार्वजनिक रूप से कोई बयान नहीं दिया था, लेकिन ऐसी अटकलें थीं कि उनकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां 2012 में कराए गए हृदय प्रतिरोपण से जुड़ी थीं.

उनके निधन की खबर बुधवार को राष्ट्रीय टेलीविजन पर दी गई. राष्ट्रपति अलासाने ओउट्टारा ने एक बयान में उन्हें अपना छोटा भाई, अपना बेटा और 30 साल से अपना सबसे करीबी राजनीतिक सहयोगी बताया. ओउट्टारा ने कहा, ‘ मैं उनकी देश के प्रति निष्ठा, भक्ति और प्रेम को सलाम करता हूं.’ अधिकारियों ने बताया कि कूलिबली छह दिन पहले ही फ्रांस से लौटे थे. बुधवार को उन्होंने एक मंत्रिमंडल की बैठक में हिस्सा भी लिया लेकिन बाद में उनकी तबीयत खराब हो गई.

ये भी पढ़ें:- अमेरिका पर वार, WHO पर प्यार: कहीं इसलिए तो तारीफों का जाल नहीं बुन रहा चीन?

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.