जापान में तूफान के कारण तबाही की आशंका, 8 लाख लोगों को हटाया गया

जापान सरकार ने वहां के लोगों को टायफून हैशेन (typhoon Haishen) के खतरे को ध्यान में रखते 810,000 से अधिक लोगों को तटीय इलाकों से हटाया गया है.

जापान में तूफान के कारण तबाही की आशंका, 8 लाख लोगों को हटाया गया

नई दिल्लीः जापान सरकार ने टायफून हैशेन (typhoon Haishen) के खतरे को ध्यान में रखते 810,000 से अधिक लोगों को तटीय इलाकों से हटाकर दूसरी जगह भेजा है और सभी को सावधानी बरतने को कहा है. ये वो लोग हैं जो जापान के दक्षिणी पश्चिमी इलाकों में रहते थे. जापानी सरकार ने रविवार (6 सितंबर) को दक्षिणी क्षेत्र को खाली करने का आदेश दिया है. बता दें कि जापान के इस इलाके में आने वाले वक्त में तूफान टायफून हैशेन (Typhoon Haishen) के आने की आशंका जताई जा रही है. यह जानकारी जापान के रक्षा मंत्री तारो कोनो (Japanese Defence Minister Taro Kono) ने दी.

जापान के मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, "मैं सभी से अत्यधिक सावधानी बरतने, स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने और अपने स्वयं के जीवन की रक्षा करने का आग्रह कर रहा हूं. क्योंकि एक बार जब आप उच्च हवा के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, तो आप सुरक्षित स्थान पर जाने में सक्षम नहीं हो सकते, लिहाजा सरकार के नियमों का पालन करें.''

टायफून हैशेन
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "जिन क्षेत्रों से आंधी-तूफान होकर गुजरता है, वहां रिकॉर्ड स्तर पर उच्च हवाएं और लहरें देखी जा सकती हैं."  माना जा रहा है कि टायफून हैशेन जापान के क्यूशू आइलैंड से 6 या 7 सितंबर को दस्तक दे सकता है. इस तूफान के चलते दक्षिणी और दक्षिण पश्चिमी की ओर जाने वाली करीब 100 फ्लाइटें रद्द कर दी गई हैं. जापान के रक्षामंत्री ने एनएचके ब्रॉडकास्टर से बातचीत ने बताया कि अगर टायफून हैशहेन की वजह से कुछ भी घटना घटती है तो उसे संभालने के लिए 22 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं.

 मौसम विज्ञान एजेंसी (meteorological agency) ने कहा कि सोमवार (7 सितंबर) तक आंधी की गति  252 किमी (157 मील) प्रति घंटे रहने का अनुमान है. इस तूफान की तुलना सुनामी से की जा सकती है. एजेंसी के अनुसार हैशेन के केंद्र में एटमोस्फरिक प्रेशर 920 हेक्टोपास्कल है और इस समय हवा की गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है. यह उम्मीद की जा रही है कि हवा की गति 252 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक बढ़कर हो सकती है. 

जापान के मौसम अधिकारियों के अनुसार, हैशेन, स्थानीय समय 17:00 बजे (08:00 GMT) पर देश के दक्षिणी यकुशिमा द्वीप से 70 किलोमीटर (43 मील) दूर था और 35 किलोमीटर प्रति घंटे (22 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से उत्तर में दस्तक दे चुका है. जल्द ही ये  जापान के दक्षिणी-पश्चिमी इलाके में आ सकता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.