शी जिनपिंग से मिले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, द्विपक्षीय-अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर की बातचीत

चीन, जापान के साथ घनिष्ठ संपर्क कायम रखना चाहता है, ताकि द्विपक्षीय संबंध नए स्तर पर पहुंच सकें और जनता को लाभ मिले.

शी जिनपिंग से मिले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, द्विपक्षीय-अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर की बातचीत
फाइल फोटो

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (XI Jinping) ने सोमवार को पेइचिंग में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे (Shinzo Abe) से मुलाकात की. मुलाकात में शी जिनपिंग ने कहा कि चीन-जापान संबंधों के सामने विकास के महत्वपूर्ण मौके मौजूद हैं. नए युग में चीन-जापान संबंधों का विकास करने में दोनों पक्षों को रणनीतिक सहमति स्पष्ट कर व्यवहारिक सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी सुरक्षा विश्वास बढ़ाना चाहिए. इसके साथ अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी भी निभानी चाहिए.

शी जिनपिंग ने कहा कि इस समय दुनिया में बड़ा परिवर्तन हो रहा है. जटिल स्थिति में रणनीतिक स्थिरता बनाए रखने के साथ साथ दीर्घकालीन और वैश्विक दृष्टिकोण होना चाहिए. चीन (China), जापान (Japan) के साथ घनिष्ठ संपर्क कायम रखना चाहता है, ताकि द्विपक्षीय संबंध नए स्तर पर पहुंच सकें और जनता को लाभ मिले.

शी जिनपिंग ने कहा कि दोनों पक्षों को व्यवहारिक सहयोग का विस्तार करना चाहिए और बेल्ट एंड रोड का उच्च गुणवत्ता वाला निर्माण करना चाहिए. दोनों देशों को अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी निभाते हुए बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार की रक्षा करनी चाहिए, ताकि खुली विश्व अर्थव्यवस्था का निर्माण बढ़ाया जाए.

शिंजो अबे ने कहा कि इस साल चीन और जापान के बीच बराबर उच्चस्तरीय आदान-प्रदान कायम रहा. द्विपक्षीय संबंध क्षेत्रीय और विश्व शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जापान, चीन के साथ अर्थव्यवस्था, व्यापार, पूंजी, सृजन, पर्यटन, संस्कृति और खेल के क्षेत्रों में व्यवहारिक सहयोग बढ़ाना चाहता है और चीन के साथ संपर्क मजबूत करने को तैयार है.

ये भी देखें:- 

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)