शिंजो आबो का जापान में समय से पहले चुनाव का ऐलान, उत्तर कोरिया से चल रहा है तनाव
Advertisement

शिंजो आबो का जापान में समय से पहले चुनाव का ऐलान, उत्तर कोरिया से चल रहा है तनाव

आबे को उम्मीद है कि कमजोर और विभाजित विपक्ष को देखते हुये सत्ता में वापसी के उनके मौके अच्छे हैं क्योंकि घोटालों की श्रृंखला के बाद भी सर्वेक्षणों में उनकी बढ़त दिखाई गयी है.

टोक्यो में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे. (IANS/25 Sep, 2017)

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार (25 सितंबर) को आम चुनाव समय से पहले कराने की घोषणा की. सीएनएन की रपट के अनुसार, "राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में आबे ने कहा कि वह तत्काल जनादेश हासिल करने के लिए गुरुवार को ही संसद के निचले सदन को भंग कर देंगे." आबे ने यह घोषणा सरकार का कार्यकाल पूरा होने के एक वर्ष पहले ही ऐसे समय में की है, जब ओपिनियन पोल में आबे की स्थिति काफी मजबूत बताई गई है. उनके पक्ष में यह स्थिति उत्तर कोरिया मुद्दे पर अबतक की उनकी प्रतिक्रिया से बनी है.

आबे को उम्मीद है कि कमजोर और विभाजित विपक्ष को देखते हुये सत्ता में वापसी के उनके मौके अच्छे हैं क्योंकि घोटालों की श्रृंखला के बाद भी सर्वेक्षणों में उनकी बढ़त दिखाई गयी है. आम चुनावों के लिये संकेत देते हुये आबे ने संवाददाताओं को बताया, ‘मैं 28 को प्रतिनिधिसभा भंग कर दूंगा.’ प्रधानमंत्री ने चुनावों के लिये कोई तारीख नहीं दी, लेकिन खबरों के मुताबिक यह 22 अक्टूबर को होगा. सर्वेक्षणों से संकेत मिले हैं कि मतदाताओं को उत्तर कोरिया के खिलाफ राष्ट्रवादी आबे का रुख पसंद आया है. उत्तर कोरिया ने हाल के दिनों में जापान के ऊपर से दो मिसाइलें दागी थीं और जापान को ‘डुबाने’ की धमकी दी थी.

प्रधानमंत्री ने कहा था, "हम उत्तर कोरिया की धमकी के आगे नहीं झुकेंगे. मुझे पूरी उम्मीद है कि मैं आगामी चुनाव में बहुमत पाने में सफल रहूंगा और मजबूत कूटनीति की ओर आगे बढ़ेंगे." उल्लेखनीय है कि जापान में 48वें आम चुनाव ऐसे वक्त हो रहे हैं, जब आबे और उनकी पत्नी से संबंधित भ्रष्टाचार के दो मामलों को लेकर उनकी सरकार विवादों में थी, और उनके रक्षामंत्री तोमोमी इनाडा ने एक कथित लीपा-पोती को लेकर इस्तीफा दे दिया है.

Trending news