बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने अमेजन के जेफ बेजोस
Advertisement

बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने अमेजन के जेफ बेजोस

अब तक माइक्रोसॉफ्ट के मुखिया बिल गेट्स को ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स के तौर पर जाना जाता रहा है. अब बिल गेट्स को पछाड़कर ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे रईस शख्स बन गए हैं. गुरुवार की सुबह अमेजन के शेयरों में उछाल के चलते ऑनलाइन रिटेलर कंपनी के मुखिया दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए. गुरुवार की सुबह 10 बजे न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अमेजन के शेयर 1.3 पर्सेंट की उछाल के साथ $1,065.92 के स्तर पर पहुंच गए.

गुरुवार को अमेजन के शेयरों में बढ़ोत्तरी ने बेजोस को 90 अरब डॉलर के साथ इस सूची में ऊपर धकेल दिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अब तक माइक्रोसॉफ्ट के मुखिया बिल गेट्स को ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स के तौर पर जाना जाता रहा है. अब बिल गेट्स को पछाड़कर ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे रईस शख्स बन गए हैं. गुरुवार की सुबह अमेजन के शेयरों में उछाल के चलते ऑनलाइन रिटेलर कंपनी के मुखिया दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए. गुरुवार की सुबह 10 बजे न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अमेजन के शेयर 1.3 पर्सेंट की उछाल के साथ $1,065.92 के स्तर पर पहुंच गए.

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार इस समय बेजोस के पास 90.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति है जबकि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के पास 90 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.मैग्जीन की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के बंद होते समय बिल गेट्स 90 बिलियन डॉलर के साथ अमीरों की सूची में पहले नंबर पर थे जबकि बेजोस 89 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर थे.

गुरुवार को अमेजन के शेयरों में बढ़ोत्तरी ने बेजोस को 90 अरब डॉलर के साथ इस सूची में ऊपर धकेल दिया, अमेजन के स्टॉक में करीब 15 डॉलर प्रति शेयर की बढ़ोतरी हुई और माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक में थोड़ी गिरावट आई. इसके साथ ही बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए.

आपको बता दें 61 वर्षीय माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स मई 2013 से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे.मई 2013 से ही माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के को-फाउंडर 61 वर्षीय गेट्स ब्लूमबर्ग के इंडेक्स में पहले स्थान पर थे. इसी साल मार्च में जोफ बेजोस दुनिया के अमीरों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक बेजोस ने यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति अमेनसियो ओरटेगा और वॉरेन बफेट को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया था. इस वर्ष जेफ बेजोस ने अपनी संपत्ति में करीब 25 अरब डॉलर की राशि जोड़ी है.

बीते 8 नवंबर को अमेरिका में डॉनल्ड ट्रंप के नए राष्ट्रपति बनने के बाद से शेयर बाजारों में तेजी आई है. इसका सबसे अधिक लाभ अमेजन को ही मिला है.

 

Trending news