हवा में करतब दिखाने वाले दुबई के 'जेटमैन' विंस रेफेट की ट्रेनिंग के दौरान मौत

विंस रेफेट ने अपने कारनामों से पूरी दुनिया को दीवाना बना रखा था. मंगलवार को ट्रेनिंग के दौरान उनकी मौत हो गई. हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि आखिर हादसा कैसे हुआ.   

हवा में करतब दिखाने वाले दुबई के 'जेटमैन' विंस रेफेट की ट्रेनिंग के दौरान मौत
फाइल फोटो: AFP

दुबई: 'जेटमैन' के नाम से मशहूर विंस रेफेट (Vince Reffet) की मंगलवार को ट्रेनिंग के दौरान मौत हो गई. जेटमैन पायलट रेफेट ने दुबई में जेटपैक और कार्बन-फाइबर विंग्स की मदद से कई हैरतअंगेज कारनामे किये थे. पूरी दुनिया उनकी मौत की खबर से स्तब्ध है. 

चौंकाने वाली खबर
जेटमैन दुबई के प्रवक्ता अब्दुल्ला बिन्नाबतूर (Binhabtoor) ने न्यूज एजेंसी AFP से बातचीत में कहा कि विंस रेफेट का इस तरह से दुनिया से जाना सभी के लिए चौंकाने वाला है. 17 नवंबर को दुबई में ट्रेनिंग के दौरान उनका निधन हो गया’. उन्होंने आगे कहा कि विंस एक प्रतिभाशाली एथलीट और हमारी टीम की सबसे प्यारे सदस्य थे.

दिल्ली में कोरोना आउट ऑफ कंट्रोल! केजरीवाल ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

कौन भूल सकता है
रेफेट हवा में स्टंट करने के लिए प्रसिद्ध थे. उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा सहित दुनिया के सबसे बड़े कमर्शियल एयरलाइनर 'अमीरात एयरबस ए380' पर भी करतब दिखाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया था. चीन के हुनान प्रांत में उन्होंने जो किया, उसे शायद ही कोई भूल सकता है. रेफेट ने पहाड़ों के बीच से चीन के प्रसिद्ध ‘हेवन गेट्स; द्वीप से उड़ान भरी थी और हवा में ही एक छोटे से दरवाजे से विमान में प्रवेश कर गए थे. 

व्यक्त की थी इच्छा
इसी साल उन्होंने दुबई में जमीन से 1800 मीटर ऊपर (लगभग 6,000 फीट) तक उड़ान भरी थी. जमीन से इतनी ऊंचाई पर उड़ान भरने का यह पहला रिकॉर्ड था. अपनी इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा था कि यह पूरी तरह से टीमवर्क का नतीजा है. हमारी अगली कोशिश है कि हम जब उड़ान भरकर ऊंचाई पर जाएं तो वापस नीचे आने के लिए पैराशूट का इस्तेमाल न करना पड़े.

पुलिस कर रही जांच
यह हादसा उस समय हुआ जब वह शहर के बाहर जेटमैन बेस पर अभ्यास कर रहे थे. पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि आखिर हादसा कैसे हुआ. प्रशासन के प्रवक्ता ने कहा कि मामले की जांच जारी है और जल्द ही सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा.
VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.