US election: व्हाइट हाउस में बाइडेन की 'दिवाली'? कांटे के मुकाबले में ट्रंप पर बना रखी है ये बढ़त
Advertisement

US election: व्हाइट हाउस में बाइडेन की 'दिवाली'? कांटे के मुकाबले में ट्रंप पर बना रखी है ये बढ़त

अमेरिका ( US) में अगला राष्ट्रपति (President) कौन बनेगा. इस सस्पेंस से अभी पर्दा नहीं हटा है. लेकिन डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने  राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर बढ़त बना ली है. 

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका ( US) में अगला राष्ट्रपति (President) कौन बनेगा. इस सस्पेंस से अभी पर्दा नहीं हटा है. लेकिन डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने  राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर बढ़त बना ली है. 

  1. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतगणना जारी
  2. तय नहीं हो पा रही है दोनों पक्षों में हार-जीत
  3. कोर्ट जाएगा मामला ?  सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतगणना जारी
अमेरिका में अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना फिलहाल जारी है. डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन जीत के करीब पहुंचते दिख रहे हैं. उन्हें अब तक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं. जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 14 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. अभी कई राज्यों में काउंटिंग जारी है, जिसमें ट्रंप आगे दिख रहे हैं. 

तय नहीं हो पा रही है दोनों पक्षों में हार-जीत
अमेरिका के साथ साथ सारी दुनिया को इस बात का इंतजार है कि सुपर पावर अमेरिका का नया सुप्रीमो कौन होगा. इसी सवाल का जवाब देने के लिए अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना जारी है. राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच कांटे का मुकाबला चल रहा है. ये मुकाबला इतना दिलचस्प है कि अब तक हार और जीत तय नहीं हो पा रही है. 

कोर्ट जाएगा मामला ?  सुरक्षा के कड़े इंतजाम
वहीं ट्रंप ने मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचने की नौबत आ गई है. इस बीच नतीजों के बाद हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं. व्हाइट हाउस समेत महत्वपूर्ण जगहों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

मेल-इन बैलट्स की गिनती से ट्रंप नाखुश
ट्रंप ने कहा, 'पिछली रात मैं मजबूती के साथ लीड कर रहा था और जैसे ही मेल-इन बैलट्स की गिनती शुरू हुई, आश्चर्यजनक तौर पर एक के बाद एक हम गायब होने लगे. मतदान सर्वेक्षक ऐतिहासिक रूप से गलती कर रहे हैं.' मिशिगन, जहां पर 16 इलेक्टोरल वोट हैं. वहां की मतगणना से भी ट्रंप असंतुष्ट हैं.

ट्रंप के फेवर में मिशीगन ने केस दायर किया
ट्रंप के पक्ष ने मिशिगन में केस दाखिल किया है. ट्रंप ने अदालत से मिशिगन में निलंबित मतों की गिनती कराए जाने और बैलेट के मतों की गिनती पर रोक लगाने की अपील की है. यही नहीं ट्रंप ने विस्‍कोसिन में दोबारा मतगणना कराए जाने की भी गुजारिश की है. सबसे बड़ी बात यह कि बाइडेन ने विस्‍कोसिन में जीत दर्ज कर ली है. विस्‍कोसिन में बाइडेन  को 1,630,389 वोट मिले हैं. जबकि ट्रंप को 1,609,879 मत हासिल हुए हैं.

कोर्ट जाने की तैयारियों में जुटे ट्रंप-बाइडेन
इससे पहले ट्रंप ने अपनी जीत का दावा करते हुए सारी वोटिंग रोकने की मांग भी की थी. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'क्योंकि हम जीत गए हैं, तो अभी भी जहां-जहां वोटिंग चल रही है, वह सारी वोटिंग रुक जानी चाहिए. इसके लिए हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.' मामला कोर्ट में जाने की आशंका को देखते हुए डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन दोनों नेताओं की टीम कानूनी लड़ाई की तैयारी में जुट गई हैं.

LIVE TV

Trending news