Zee Rozgar Samachar

Joe Biden ने पलटा Trump का एक और विवादित फैसला, पेंटागन में Transgenders की एंट्री पर लगा बैन हटाया

राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा, 'किसी की लैंगिक पहचान को सेना में काम करने का मापदंड नहीं बनाया जाना चाहिए. सेना में सभी योग्य नागरिकों का शामिल होना देश और सेना सभी के लिए अच्छा है, एकजुट होकर काम करने से कई मुश्किलें आसान हो जाती हैं.'  

Joe Biden ने पलटा Trump का एक और विवादित फैसला, पेंटागन में Transgenders की एंट्री पर लगा बैन हटाया
फाइल फोटो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का एक और फैसला पलट दिया है. उन्होंने सेना में ट्रांसजेंडरों (Transgenders)  की भर्ती पर लगाया गया विवादित प्रतिबंध सोमवार को हटा दिया. बाइडेन के इस कदम का LGBT समुदाय ने स्वागत किया है. अमेरिकन सिविल लिबर्टी यूनियन (ACLU) ने इस फैसले पर खुशी जताते हुए कहा है कि यह ट्रांसजेंडरों के अधिकारों की लड़ाई में एक बड़ी सफलता है. राष्ट्रपति कार्यालय ने इस फैसले बारे में ट्वीट (Tweet) करके जानकारी दी है.

‘America की ताकत विविधिता है’

जो बाइडेन (Joe Biden) के कार्यभार संभालने के बाद से ही माना जा रहा था कि वो पेंटागन की इस नीति में बदलाव कर सकते हैं. व्हाइट हाउस (White House) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘राष्ट्रपति जो बाइडेन मानते हैं कि किसी की लैंगिक पहचान को सेना में काम करने का मापदंड नहीं बनाया जाना चाहिए. अमेरिका के सभी योग्य नागरिकों का सेना में शामिल होना देश और सेना दोनों के लिए बेहतर है, क्योंकि एकजुट बल ज्यादा प्रभावी होता है. सीधे शब्दों में कहें तो ये हमारे राष्ट्रीय हित में है. अमेरिका की ताकत उसकी विविधता में है’.

ये भी पढ़ें -स्पेन: कोरोना से मौत के बाद प्रशासन ने किया अंतिम संस्कार, लेकिन 10 दिन बाद...

VIDEO

जल्द होंगे कुछ और Decisions

बाइडेन ने पदभार ग्रहण करते ही डोनाल्‍ड ट्रंप के फैसलों को पलटना शुरू कर दिया है. बीते बुधवार उन्होंने एक साथ कई कार्यकारी आदेशों पर हस्‍ताक्षर किए थे. इसमें प्रवासियों को राहत, कई मुस्लिम देशों से यात्रा पर लगाया गया बैन हटाने, कोरोना के खतरे को देखते हुए देशभर में मास्‍क अनिवार्य करने और मैक्सिको की सीमा पर बन रही बाड़ के पैसे को भी रोक लगाने जैसे कई आदेश शामिल हैं. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में बाइडेन ट्रंप के और भी कई फैसलों को पलट सकते हैं.

भारतवंशियों की नियुक्ति जारी

बाइडेन प्रशासन ने ऊर्जा विभाग में अहम पदों पर चार भारतवंशियों को नियुक्त किया है. प्रशासन ने चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर तारक शाह को नियुक्त किया है. शाह इस पद पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी बन गए हैं. जबकि तान्या दास को विज्ञान से जुड़े मामलों के विभाग 'ऑफिस ऑफ साइंस' की चीफ ऑफ स्टाफ बनाया गया है, नारायण सुब्रमण्यम 'ऑफिस ऑफ जनरल काउंसेल' में विधिक सलाहकार के पद पर नियुक्त हुए हैं और शुचि तलाती जीवाश्म ऊर्जा से संबंधित विभाग में चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त की गई हैं.
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.