बदले सुर: Joe Biden ने पहले कहा था तुरंत बदलेंगे Visa के नियम, अब कहा- ‘Trump के फैसले बदलने में लगेगा वक्त’
Advertisement

बदले सुर: Joe Biden ने पहले कहा था तुरंत बदलेंगे Visa के नियम, अब कहा- ‘Trump के फैसले बदलने में लगेगा वक्त’

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कार्यकाल में बनाई गईं अप्रवासन संबंधी नीतियों को बदलने में कुछ समय लगेगा. हमने इस दिशा में बातचीत शुरू कर दी है, लेकिन इसमें कुछ महीनों का समय लगेगा. 

 

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) में सत्ता परिवर्तन के बाद माना जा रहा था कि राष्ट्रपति की कुर्सी संभालते ही जो बाइडेन (Joe Biden) ट्रंप प्रशासन की सख्त अप्रवासन नीतियों (Immigration Policies) में तुरंत बदलाव करेंगे, लेकिन जल्द ऐसा होने की कोई संभावना नहीं है. बाइडेन ने स्पष्ट किया है कि इस प्रक्रिया में कुछ महीनों का समय लगेगा. यहां गौर करने वाली बात यह है कि चुनाव प्रचार के दौरान जो बाइडेन ने यही वादा किया था कि उनकी पहली प्राथमिकता ट्रंप के उन फैसलों को पलटने की होगी, जिनकी वजह से अप्रवासन नीतियां बेवजह सख्त बन गई है. 

  1. चुनाव के दौरान कहा था सख्त नीतियों को जल्द बदलेंगे
  2. अब मांगा कुछ महीनों का समय
  3. ट्रंप ने अप्रवासन नीतियों में किए थे कई बदलाव
  4.  

‘जल्दबाजी से खराब होगी स्थिति’

जो बाइडेन (Joe Biden) ने मंगलवार को दिए एक इंटरव्यू में वही दोहराया, जो कुछ वक्त पहले उनके शीर्ष विदेश नीति सलाहकारों ने कहा था. उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कार्यकाल में बनाई गईं अप्रवासन संबंधी नीतियों को बदलने में कुछ समय लगेगा. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा कि हमने इस दिशा में बातचीत शुरू कर दी है, लेकिन इसमें कुछ महीनों का समय लगेगा. जल्दबाजी में हम स्थिति को और खराब नहीं कर सकते.

VIDEO

ये भी पढ़ें - इजरायल में राजनीतिक संकट गहराया: संसद भंग, मुश्किल में Benjamin Netanyahu

Detentions के मामलों में इजाफा
डोनाल्ड ट्रंप की Restrictive Asylum Policies पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि शरणार्थियों के मुद्दे पर मैक्सिकन राष्ट्रपति और लैटिन अमेरिका में हमारे दोस्तों के साथ बातचीत चल रही है. हमें Asylum तक पहुंच को तुरंत रोकना होगा, हमारी सीमाओं पर उमड़ने वाली भीड़ को रोकना होगा और हम इस दिशा में काम करेंगे. बाइडेन की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब पिछले कुछ महीनों में सीमा पर पहुंचने वाले शरणार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है. कस्टम एंड बॉर्डर पट्रोल के आंकड़ों के अनुसार, सीमा पार करने वालों को हिरासत (detentions) में लेने के मामलों में अक्टूबर में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी.

‘तुरंत कदम भी उठाएंगे’

इससे पहले, बाइडेन की डोमेस्टिक पॉलिसी एडवाइजर सुसान राइस और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी कहा था कि अप्रवासन नीतियों को ठीक करने में समय लगेगा. दोनों ने कहा था कि जल्दबाजी से नई समस्या उत्पन्न हो सकती है. उन्होंने ये भी कहा था कि आव्रजन प्रणाली के संबंध में जहां आवश्यक होगा नवनिर्वाचित राष्ट्रपति तुरंत कदम उठाएंगे. अब बाइडेन ने भी उनकी बात को दोहराया है.       

Trending news