Jo Biden ने चीन के राष्ट्रपति पर साधा निशाना, कहा, ‘Xi Jinping कठोर व्यक्ति हैं, उनमें लोकतंत्र की समझ नहीं’
Advertisement

Jo Biden ने चीन के राष्ट्रपति पर साधा निशाना, कहा, ‘Xi Jinping कठोर व्यक्ति हैं, उनमें लोकतंत्र की समझ नहीं’

एक इंटरव्यू के दौरान जो बाइडेन (Joe Biden) ने शी जिनपिंग के बारे में कहा कि मैं उनकी कोई आलोचना कर रहा हूं, मैं वही कह रहा हूं जो सही है. शी जिनपिंग की बॉडी में एक लोकतांत्रिक, छोटी D, हड्डी नहीं है. बाइडेन के इस बयान पर अभी तक चीन की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है,

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि चीन (China) को लेकर उसका रुख बदलने वाला नहीं है. हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इतना जरूर कहा है कि चीन के साथ अमेरिका की प्रतिद्वंद्विता दो वैश्विक शक्तियों के बीच संघर्ष के बजाए प्रतिस्पर्धा का रूप लेगी. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा था कि चीन की विस्तारवादी आदतों का अमेरिका विरोध करता रहेगा.  

  1. चीन को लेकर नहीं बदलेगा अमेरिका का रुख
  2. विस्तारवादी आदतों का करता रहेगा विरोध
  3. बाइडेन के बयान से जिनपिंग का भड़कना तय

Interview में दिया बयान 
 

जो बाइडेन (Joe Biden) ने CBS को दिए एक इंटरव्यू में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को लेकर बयान दिया. बाइडेन ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से अब तक जिनपिंग से बात नहीं की है. उन्होंने आगे कहा, ‘वह बहुत कठोर व्यक्ति हैं. उनमें लोकतंत्र की समझ नहीं है. एक लोकतांत्रिक देश का नेतृत्व करने के लिए जो गुण होने चाहिए, वह जिनपिंग में नहीं हैं’.  

ये भी पढ़ें -तनाव कम करने की कोशिशों के बीच China का प्लान-B? लगातार बढ़ा रहा सैनिकों की तैनाती

‘ये आलोचना, नहीं सच्चाई’
 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि मैं उनकी कोई आलोचना कर रहा हूं, मैं वही कह रहा हूं जो सही है. शी जिनपिंग की बॉडी में एक लोकतांत्रिक, छोटी D, हड्डी नहीं है’. बाइडेन के बयान पर अभी तक चीन की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन इतना तय है कि जिनपिंग को अपनी यह तारीफ पसंद नहीं आएगी. चीन समुद्र में बढ़ती अमेरिकी गतिविधियों की वजह से पहले से ही उससे नाराज चल रहा है. ऐसे में यूएस प्रेसिडेंट का यह तंज दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ा सकता है.

Iran को दी नसीहत
 

रविवार को प्रकाशित इंटरव्यू में जो बाइडेन ने ईरान को लेकर भी अमेरिका का रुख स्पष्ट किया. उन्होंने कहा कि ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को तब तक नहीं हटाया जाएगा जब तक कि वह परमाणु समझौते की शर्तों का अनुपालन नहीं करता. दरअसल, राष्ट्रपति से पूछा गया था कि क्या अमेरिका ईरान पर पहले प्रतिबंधों को हटाकर बातचीत की मेज पर लौटने के लिए राजी है? जिसके जवाब में उन्होंने कहा ‘नहीं’. बता दें कि 2018 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से एकतरफा बाहर होते हुए ईरान पर कठोर प्रतिबंध लगा दिए थे.

VIDEO

Trending news