Zee Rozgar Samachar

जानें Joe Biden का भाषण लिखने वाले विनय रेड्डी के बारे में, भारत से है नाता

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) का भाषण लिखने वाले विनय रेड्डी के परिवार का आज भी भारत से जुड़ाव है. तेलंगाना स्थित पोथीरेड्डीपेट गांव में उनकी जमीन और घर है.

जानें Joe Biden का भाषण लिखने वाले विनय रेड्डी के बारे में, भारत से है नाता
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: अमेरिका के नए राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन (Joe Biden) के प्रशासन में भारतीयों की खासी तादात है. बाइडेन प्रशासन में 20 अमेरिकी भारतीयों को स्थान दिया गया है. इनमें एक नाम जो सुर्खियों में है, वो है विनय रेड्डी. विनय रेड्डी ने जो बाइडेन का भाषण लिखा. शपथ लेने के बाद  बाइडेन ने देश को संबोधत करते हुए यही भाषण दिया. रेड्डी मूलरूप से भारत के तेलंगाना के करीमनगर जिले के पोथीरेड्डीपेट गांव के हैं. 

पहले भारतीय अमेरिकी को मिली ये नियुक्ति

विनय रेड्डी डेमोक्रेट पार्टी (Democratic Party) से काफी पहले से जुड़े हुए हैं. जब बराक ओबामा (Barack Obama) अमेरिका के राष्ट्रपति थे तy बाइडेन उप राष्ट्रपति थे, उस दौरान भी रेड्डी बाइडेन के चीफ स्पीचराइटर थे. अब रेड्डी बाइडेन का भाषण लिखने वाली टीम के डायरेक्टर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जो बाइडन (Joe Biden) और कमला हैरिस (Kamala Harris) के चुनाव प्रचार के लिए भी विनय रेड्डी ने ही भाषण लिखे. रेड्डी ऐसे पहले भारतीय अमेरिकी हैं जो राष्ट्रपति के भाषण लेखक के तौर पर नियुक्त हुए हैं.

यह भी पढ़ें: White House से जाते-जाते ये गलती कर गईं Melania Trump, जमकर हो रही किरकिरी

गांव से आज भी नाता

विनय रेड्डी के पिता का नाम नारायण रेड्डी है. जिन्होंने हैदराबाद से एमबीबीएस की पढ़ाई की. वर्ष 1970 में विनय रेड्डी के पिता अमेरिका चले गए. विनय का जन्म अमेरिका में ही हुआ. इसके बाद उनकी परवरिश ओहायो में हुई. हालांकि उनके परिवार का नाता अपने गांव पोथीरेड्डीपे से हमेशा जुड़ा रहा. रेड्डी परिवार की गांव में खेती के लिए जमीन भी है और एक घर है. विनय रेड्डी के पिता नारायण रेड्डी और उनकी पत्नी विजया रेड्डी अब भी गांव आते रहते हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.