Zee Rozgar Samachar

Joe Biden अपनी खास 'पेलोटॉन' बाइक नहीं ले जा सकेंगे White House, सुरक्षा में लग सकती है सेंध

अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) बनने के बाद जो बाइडेन (Joe Biden) व्हाइट हाउस (White House) में शिफ्ट होने वाले हैं. बाइडेन अपनी खास 'पेलोटॉन' बाइक को व्हाइट हाउस नहीं ले जा सकते.

Joe Biden अपनी खास 'पेलोटॉन' बाइक नहीं ले जा सकेंगे White House, सुरक्षा में लग सकती है सेंध
जो बाइडेन (फाइल फोटो).

वॉशिंगटन: जो बाइडेन (Joe Biden) ने 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) के तौर पर शपथ ली. इस के साथ ही अमेरिका में बाइडेन युग की शुरुआत हो गई है लेकिन ऐसा लगता है कि फिटनेस का बेहद ध्यान रखने वाले जो बाइडेन सुरक्षा की वजह से अपनी एक्सरसाइज बाइक व्हाइट हाउस (White House) में नहीं ले जा सकेंगे. इसकी वजह है अमेरिका के राष्ट्रपति की सख्त सुरक्षा व्यवस्था. 

व्हाइट हाउस में सुरक्षा का सख्त पहरा 
अमेरिका के नए राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन (Joe Biden) व्हाइट हाउस (White House) में शिफ्ट होने वाले हैं. व्हाइट हाउस अमेरिका का राष्ट्रपति निवास है जहां सुरक्षा का सख्त पहरा रहता है और शायद इसी वजह से बाइडेन अपनी एक्सरसाइज बाइक को व्हाइट हाउस नहीं ले जा सकेंगे. बाइडेन की 'पेलोटॉन' बाइक को व्हाइट हाउस में शिफ्ट करने पर रोक लग सकती है. दरअसल सुरक्षा एजेंसियों को डर है कि बाइडेन की एक्सरसाइज बाइक के जरिए व्हाइट हाउस की सुरक्षा में सेंध लग सकती है. हम आपको इसकी वजह बताते हैं- 

यह भी पढ़ें: सेल्समैन का बेटा कैसे बना दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स, कुछ ऐसा रहा है Joe Biden का सफर

गोपनीयता में सेंध लग सकती है
जो बाइडेन की एक्सरसाइज बाइक में माइक्रोफोन और कैमरा लगा है जो इंटरनेट से जुड़ा है. सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो बाइक से जुड़े डिवाइस को हैक किया जा सकता है. सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि एक्सरसाइज बाइक में लगे सॉफ्टवेयर और इंटरनेट कनेक्शन के सहारे बाइडेन की लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है या उनकी बातचीत की गोपनीयता खतरे में पड़ सकती है. यानी  इंटरनेट से जुड़ी पेलोटॉन बाइक की वजह से न सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा  खतरे में पड़ सकती है बल्कि उनके आधिकारिक और निजी संदेशों की गोपनीयता में भी सेंध लग सकती है.

यह भी पढ़ें: Joe Biden राष्ट्रपति के रूप में पहले दिन 15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे Signature

VIDEO

मिशेल के पास भी थी 'पेलोटॉन' बाइक
बाइडेन ने एक्सरसाइज बाइक 'पेलोटॉन' बाइक  2 हजार डॉलर में खरीदी थी. नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के घरेलू सामान को व्हाइट हाउस (White House) में शिफ्ट करने की तैयारी हो चुकी है लेकिन पेलोटॉन बाइक को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने अब तक हरी झंडी नहीं दी है. हालांकि संभव है कि बाइडेन की एक्सरसाइज बाइक के फीचर्स को बदलकर उसे व्हाइट हाउस में शिफ्ट करने की इजाजत दी जा सकती है. दरअसल मिशेल ओबामा के पास भी 'पेलोटॉन' बाइक थी लेकिन इसमें न तो कैमरा था और न ही माइक्रोफोन. ऐसे में जो बाइडेन की एक्सरसाइज बाइक के ऑपरेटिंग सिस्टम और उसकी तकनीक में भी जरूरी बदलाव कर व्हाइट हाउस में शिफ्ट किया जा सकता है.  

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.